04 JULMONDAY2022 7:59:03 AM
Nari

Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस तरह करें घर की सफाई

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Jun, 2022 05:22 PM
Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस तरह करें घर की सफाई

हर व्यक्ति चाहता है कि मां लक्ष्मी की कृपा उनके घर पर बनी रहे। मां लक्ष्मी सदैव उनसे प्रसन्न रहें। वास्तु शास्त्र में हर कमरे की सही दिशा और उसमें रखे हुए सामान के सही प्रयोग के बारे में वर्णन किया है। इसके अलावा आपको कौन सा काम किस समय पर करना चाहिए, इसकी जानकारी भी वास्तु में बताई गई है। घर में पॉजिटिवटी लाने के भी वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं। मां लक्ष्मी साफ-सुथरे घर में सदैव विराजमान रहती है। वास्तु शास्त्र में साफ-सफाई के भी कुछ नियम बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

 मुख्य द्वार से लेकर पूरे घर की करें सफाई 

मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत ही पसंद है। यदि आप उनको प्रसन्न करना चाहते हैं तो अपने घर के मुख्य द्वार से लेकर पूरे घर की सफाई करें। साफ-सुथरे घर में मां लक्ष्मी सदैव वास करती हैं। 

पैसी की होती है बरसात 

साफ-सुथरे घर में लक्ष्मी स्थिर रहती हैं। जिस घर में साफ-सफाई अच्छे से हो उस घर के व्यक्ति कामकाज में भी बहुत ही तरक्की करते हैं। घर में बहुत सारा पैसा आता है। समाज में भी मान-सम्मान मिलता है। घर में भी खुशहाली बनी रहती है।

सिर्फ 500 रुपए का शुरुआती निवेश बना सकता है मालामाल! अपनाएं ये 5 शानदार  तरीके | Zee Business Hindi

हर कोने की करें सफाई 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के हर कोने की अच्छे से सफाई करनी चाहिए। फर्नीचर, सोफे, बेड न दिखने वाली जगहों की भी समय-समय पर सफाई करते रहना चाहिए। मान्यता है कि घर के कोनों में देवी -देवताओं का वास होता है। इसलिए कोनों की सफाई अच्छे से करनी चाहिए। 

PunjabKesari

 बाथरुम की भी करें सफाई  

घर के बाथरुम, छत और बालकनी की सफाई भी अच्छे से करनी चाहिए। यदि आपका बाथरुम गंदा है तो आपका राहु बिगड़ सकता है। राहु का खराब होना आपके जीवन में कई समस्याएं खड़ी कर सकता है। इसके अलावा यदि छत पर गंदगी या फिर किसी भी तरह का कबाड़ है तो भी मां लक्ष्मी आप से नाराज हो सकती हैं। घर में गंदगी होने से आपकी  जिंदगी में वास्तु दोष पैदा हो सकता है। 

PunjabKesari

सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू 

वास्तु के अनुसार, सूर्यास्त के समय या फिर सूर्यास्त के बाद कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि यह समय मां लक्ष्मी के घर में आगमन का समय माना जाता है। इसके अलावा ब्रह्म मुहूर्त में भी कभी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। 

PunjabKesari


 

Related News