27 JUNMONDAY2022 1:08:24 AM
Nari

नौकरी में तरक्की पाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2022 03:21 PM
नौकरी में तरक्की पाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

बहुत मेहनत करने के बाद भी कभी-कभार नौकरी में सफलता नहीं मिल पाती। जिस वजह से काम में भी मन नहीं लग पाता और कार्यस्थल में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि छोटी-छोटी बातों पर भी गुस्सा आने लगता है। वास्तु के मुताबिक,आपके ऑफिस में किए गए कुछ बदलाव नौकरी में तरक्की दिलवाने के लिए मदद कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं ऐसे ही कुछ खास टिप्स के बार में...

इंडोर प्लांट्स रखें

वास्तु के अनुसार, यहां पर आप काम करते हैं वहां का माहौल सकरात्मक बनाने के लिए टेबल पर प्लांट्स लगा सकते हैं। मनी प्लांट, बैंबू प्लांट, सफेद लिली उत्तर-दिशा में रखें। ये आपको तरक्की दिलवाने में मदद करेंगे। सूखे, कांटेदार और बोन्साई पौधे अपने टेबल पर न रखें ये आपको निराशा और परेशानी का संकेत देते हैं। 

PunjabKesari

टेबल पर न रखें ये सामान 

अपने ऑफिस के टेबल फाइलें और ज्यादा कागज न रखें। इससे नाकरात्मक ऊर्जा का वास होता है। जिस वजह से आप काम में ध्यान नहीं लगा पाते । अपना टेबल हमेशा साफ और व्यवस्थित तरीके से सजाकर ही रखें। 

ग्लास टॉप वाली टेबल से बचें

ऑफिस में ग्लास टॉप वाले टेबल का इस्तेमाल न करें। इससे नाकरात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो आपके काम को धीमा कर सकती हैं। लेकिन अगर फिर भी आप ऐसे टेबल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सात्विक या सफेद कपड़े से टेबल को ढक कर रख सकते हैं। 

कुर्सी और टेबल रखने का तरीका 

यहां पर आप बैठते हैं उसके पीछे दीवार होनी चाहिए। वास्तु के मुताबिक, कुर्सी के पीछे दीवार को शुभ माना जाता है। इसके पीछे दरवाजा और खिड़की भी नहीं होनी चाहिए। इससे आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

जॉब के मुताबिक चुने दिशाएं

यदि आपकी नौकरी कंप्यूटर, ग्राहक, तकनीकी सेवा, शिक्षा या कानूनी से संबंधी है तो पूर्व दिशा में बैठना लाभकारी होगा। इसके अलावा यदि आपका काम बिजनेस मैनेंजमैंट, अकाउंट, बैंक या फिर लेखन का काम है तो आपके लिए उत्तर दिशा में बैठना बेहतर होगा। 

PunjabKesari

Related News