03 MAYFRIDAY2024 7:44:49 AM
Nari

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखा सोफा लाएगा परिवार में खुशहाली !

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Oct, 2023 02:12 PM
Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखा सोफा लाएगा परिवार में खुशहाली !

ड्राइंग रुम को घर का मुख्य भाग माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, बाहर से आने वाली एनर्जी इसी कमरे के जरिए घर में प्रवेश करती हैं। ऐसे में इसे वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाना ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा यहां पर पड़े सोफे किस दिशा में रखे हैं यह भी वास्तु के अनुसार, बहुत ही मायने रखता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ड्राइंग रुम में रखे सोफे किस दिशा में रखने चाहिए। आइए जानते हैं...

मकान पर निर्भर होती है सोफे की दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सोफे की दिशा मकान की दिशा पर निर्भर करती है। यदि आपके मकान का मुख घर की उत्तर या फिर पूर्व दिशा में है तो ड्राइंग रुम ईशान कोण में होना चाहिए। वहीं यदि  मकान का मुख पश्चिम दिशा में है तो ड्राइंग रुम उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

PunjabKesari

ड्राइंग रुम की दिशा में हो सोफा  

मकान का मुख यदि पश्चिम दिशा में है तो ड्राइंग रुम का मुख वायव्य कोण में होना चाहिए। जिस दिशा में ड्राइंग रुम होगा उसी दिशा में सोफा सेट भी रखना शुभ माना जाता है। 

दक्षिण-पूर्व दिशा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि मकान का मुंह दक्षिण दिशा में है तो सोफा सेट आग्नेय कोण अर्थात दक्षिण दिशा में होना चाहिए। इस दिशा में सोफा रखने से घर के सदस्यों में तालमेल बना रहता है और घर में बरकत आती है।

PunjabKesari

कहां न रखें सोफा 

यदि घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में है तो सोफा नैऋत्य कोण यानी की दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है। 

यहां भी लगा सकते हैं सोफा 

वास्तु शास्त्र की मानें तो यदि घर किसी अन्य दिशा में है तो उत्तर और ईशान कोण को छोड़कर सोफा कहीं पर भी लगाना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

 


 

Related News