03 MAYFRIDAY2024 8:09:49 AM
Nari

घर की इन जगहों पर भूलकर भी न रखें चाबियां, बंद हो जाएगा खुली हुई किस्मत का ताला

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Nov, 2022 01:32 PM
घर की इन जगहों पर भूलकर भी न रखें चाबियां, बंद हो जाएगा खुली हुई किस्मत का ताला

घर, अलमारी, तिजोरी, लॉकर जैसी चीजों को सुरक्षित रखने के लिए चाबियों का इस्तेमाल किया जाता है। घर में जितने कमरे होते हैं उतनी ही चाबियां भी होती है लेकिन चाबियां रखी कहां पर जा रही है यह चीज भी वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डालती है। ज्यादातर लोग घर में चाबियां ऐसी ही जगह पर रखता है यहां पर यह आसानी से उपलब्ध हो जाएं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई जगहों पर चाबियां रखना अशुभ माना जाता है। यहां पर चाबियां रखने से  घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। आप घर की इन जगहों पर चाबियां रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

ड्राइंग रुम में न रखें चाबियां 

ड्राइंग रुम में भूलकर भी चाबियां नहीं रखनी चाहिए। माना जाता है कि यहां पर चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोगों की नजर इन पर पड़ती है जो शुभ संकेत नहीं है। इसलिए ड्राइगं  रुम में चाबियां कभी भी नहीं रखनी चाहिए। 

PunjabKesari

पूजा घर 

पूजा घर में भी चाबियां नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि पूजा रुम को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। चाबियां व्यक्ति गंदे हाथों से भी उठा लेते हैं जिससे घर में नेगेटिव एनर्जी फैल सकती है। इसलिए पूजा घर में चाबियां रखने से भी बचना चाहिए। 

रसोई में 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, चाबियां किचन में भी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, घर में मौजूद व्यक्तियों की तरक्की और स्वास्थ्य किचन से ही जुड़ा होता है। इसलिए भूलकर भी इन जगहों पर चाबी नहीं रखनी चाहिए।

PunjabKesari

न रखें बेकार चाबियां 

यदि कोई चाबी बेकार है या किसी भी काम की नहीं है तो उसे भी अपने घर में न रखें। मान्यताओं के अनुसार, ऐसी चाबियां पैसे का नुकसान कर सकती हैं। इसलिए यदि आपने जंग लगी हुई चाबियां घर में रखी है तो उन्हें तुरंत फेंक दें। 

यहां रखें चाबियां 

चाबी पश्चिम दिशा या फिर लॉबी में रखना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इससे आपको जीवन में अच्छा लाभ मिलेगा। यदि आपने चाबियां लकड़ी के स्टैंड में रखी हैं तो इन्हें घर के उत्तर या फिर पूर्व कोने में रख सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News