29 APRMONDAY2024 6:23:12 AM
Nari

बेडरुम में इन Vastu नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, पति-पत्नी के रिश्ते में आ जाएगी दरार

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Feb, 2023 02:49 PM
बेडरुम में इन Vastu नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, पति-पत्नी के रिश्ते में आ जाएगी दरार

हिंदू धर्म में पति-पत्नी के रिश्ते को बहुत ही खास माना जाता है। हर कोई पति-पत्नी यही चाहते हैं कि उनका रिश्ता आपस में मजबूत बने। रिश्ते में किसी तरह की खट्टास न आए लेकिन कई बार न चाहते हुए भी रिश्ते में आपसी मतभेद होने लगते हैं जो वैवाहिक जीवन में बड़े-झगड़े में बदल जाते हैं जिससे पति-पत्नी में तलाक की स्थिति भी पैदा हो जाती है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर होती है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

इस दिन में होना चाहिए बेडरुम  

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, विवाहित जोड़े का बेडरुम घर की दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। पति-पत्नी को दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ेगा और रिश्तों में मिठास आएगी। 

PunjabKesari

राधा कृष्ण की तस्वीर 

यदि आपके रिश्तों में कड़वाहट रहती है तो बेडरुम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाएं। इससे पति-पत्नी के रिश्ते मजबूत बनेंगे और रिश्तों में प्यार भी बढ़ेगा। 

शीशा न लगाएं 

बेडरुम में यदि बड़े आकार का शीशा लगा हुआ है तो तुरंत हटा दें। इसके अलावा यदि बेड के ठीक सामने शीशा है तो रात को सोते से पहले इसे किसी कपड़े से ढक दें। 

PunjabKesari

इलेक्ट्रोनिक्स का सामान न रखें 

बेडरुम में कभी भी ज्यादा इलेक्ट्रोनिक्स का सामान नहीं रखना चाहिए। इससे घर में वास्तु दोष पैदा होता है और मानसिक दबाव भी उत्पन्न होता है। 

न लगाएं ऐसी तस्वीर 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरुम में कभी भी किसी मांसाहारी जानवर, दहाड़ते हुए शेर की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। इसके अलावा डूबता हुआ सूरज और असहाय व्यक्तियों की तस्वीर भी शयनकक्ष में लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है और पति-पत्नी के रिश्ते में भी गहरा असर पड़ता है।

PunjabKesari

कांटेदार फूल 

पति-पत्नी को कमरे में कभी भी कांटेदार गुलदस्ते या फूल नहीं रखने चाहिए। कांटेदार फूल पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव पैदा करते हैं। 
 

Related News