01 MAYWEDNESDAY2024 1:30:26 PM
Nari

Vastu Tips: दुर्भाग्य को निमंत्रण देती है झाडू से जुड़ी ये गलतियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Feb, 2024 12:07 PM
Vastu Tips: दुर्भाग्य को निमंत्रण देती है झाडू से जुड़ी ये गलतियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू घर की खास चीज है। इससे घर की साफ-सफाई की जाती है। झाडू को मां लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है। घर में झाडू को अगर नियम अनुसार रखें तो कभी भी धन की कमी नहीं आती वहीं दूसरी ओर जिसके घर में झाडू का सम्मान नहीं होता वहां हमेशा धन का अभाव बना रहता है। अगर आपने भी घर में टूटी हुई झाडू रखी है तो उसे आज ही फेंक दें क्योंकि टूटी हुई, झाडू घर में रखने से दरिद्रता का वास होता है। तो आइए, आज आपको झाडू से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में बताते है, जिसे अपनाने से आपके घर में धन के भंडार सदैव भरे रहेंगे, मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

झाडू को रखने की सही दिशा

गलती से भी झाडू को ईशान कोण (उत्तर-पूर्व)में न रखें क्योंकि इस दिशा में रखा झाडू घर में धन के आगमन को रोक देता है इसलिए, झाडू को हमेशा घर के दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखें।

झाडू को रखें छिपाकर

Jhadu Vastu Tips: इस द‍िन झाड़ू, 46% OFF

झाडू को घर में किसी ऐसे स्थान पर छिपाकर रखना चाहिए ताकि आते-जाते लोगों की नजर न पड़े। झाडू को बेड रुम में या तिजोरी के आस-पास कभी नहीं रखना चाहिए। किचन में भी झाडू नहीं रखनी चाहिए इससे अन्न की कमी आती है।

झाडू लगाने का सही समय

Laxmi Ji Maa Photos | God illustrations, Devi images hd, Buddhist art  drawing

झाडू को हमेशा सुबह के समय ही लगाना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि रिश्तेदार या घर के किसी सदस्य के बाहर जाने के तुरंत बाद भी झाडू न लगाए। शाम को झाडू लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि शाम के समय में झाडू लगाने से देवी लक्ष्मी रूठ जाती है, पर अगर किसी कारण शाम को झाडू लगाना पड़ जाए तो कूड़े और निकाली गई मिट्टी को घर से बाहर न फैंके।

झाडू को लेकर अन्य सावधानियां

1.नई झाडू को खरीदने के लिए शनिवार का दिन अच्छा माना गया है। इस दिन झाडू खरीदना शुभ होता है।
2.झाडू को कभी भी खड़ा न रखें, इसे हमेशा लेटा कर रखना चाहिए।

Vastu Around Broom In A Home |TimesProperty
3.अक्सर लोग पैर से झाडू को इधर-उधर करते है। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का अपमान होता है। इसलिए झाडू को गलती से भी पैर न लगाएं हमेशा हाथ से ही उठाकर रखें।
4.घर की औरतों को हमेशा सिर ढक्कर झाडू लगाना चाहिए।

Related News