20 APRSATURDAY2024 2:11:07 AM
Nari

सावधान! कहीं घर में रखा झाड़ू ही ना बना दें आपको कंगाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 04 Jan, 2021 12:40 PM
सावधान! कहीं घर में रखा झाड़ू ही ना बना दें आपको कंगाल

दुख-अशांति भला किस घर में नहीं होते जिनकी वजह कहीं न कहीं वास्तु दोष हैं जिनका कनेक्शन हमारे ही घर की छोटी-मोटी चीजों से जुड़ा होता है। जी हां, हमारे घर में ही ऐसी कई चीजें होती हैं जो हमें धीरे-धीरे कंगाल और बर्बादी की तरफ धकेलती रहती है। इसलिए पहले तो आपको उन चीजों को पहचानना जरूरी हैं जो आपकी तरक्की में रोड़ा बन रहीं। बात झाड़ू की करें तो लोग इस चीज को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन झाडू से जुड़ी कुछ गलतियां ही आपको कंगाल बना सकती हैं। चलिए जानते हैं कैसे? 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, लक्ष्मी और झा़डू का गहरा कनेक्शन हैं। हमारे बड़े-बुजुर्गों भी सदियों से मानते आ रहे हैं कि जिस घर में झाडू का अपमान होता है, वहां हमेशा वास्तुदोष बने रहते है। तो चलिए जान लेते है कैसे आप जाने-अनजाने में झाड़ू का अपमान करके अपने लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। 

क्या आप भी करते है झाड़ू से जुड़ी ये बड़ी गलतियां?

झाड़ू को पैर लगाना 

हिंदू धर्म में झाड़ू लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसे पैर लगाना यानी लक्ष्मी का अपमान करना है। अगर लक्ष्मी नाराज हो जाए तो आप जानते है कि हमेशा घर में पैसों की किल्लत बनी रहती हैं। इसलिए सबसे जरूरी बात कि झाड़ू को ऐसी जगह स्टोर करके रखे जहां कोई आता-जाता ना हो और गलती से भी किसी का पैर ना लगता हो। 

नजरों के सामने झाड़ू रखना

जी हां, हम और आपसे अक्सर ऐसी गलती होती है कि हम झाड़ू को घर या ऑफिस में नजरों के सामने ही रख देते है। आपकी जरा सी गलती आपके घर या ऑफिस में पॉजिविटी को आने से रोक लेती है। इसलिए झाड़ू को ऐसी जगह पर रखे जहां किसी भी नजर ना पड़ती हो। 

PunjabKesari

टूटे झाड़ू को संभाल कर रखना

वास्तु के अनुसार, ये आपकी बहुत बड़ी गलती है। घर या ऑफिस में टूटा झाड़ू रखकर आप खुद परेशानियों को नौयता दे रहे हैं इसलिए तुंरत टूटे झाड़ू को बदल दें। 

झाड़ू खड़ा करके रखना 

यह बात तो हम बचपन से ही अपने बुजुर्गों से सुनते आ रहे है कि झाडू को कभी खड़ा करके न रखें क्योंकि यह अपशगुन माना जाता है। इसलिए झाड़ू को हमेशा अच्छी तरह लेटाकर रखें ताकि किसी तरह का कोई अपशगुन ना हो। 

सही दिशा में झाड़ू ना रखना

भई, ये गलती तो कईयों से होती हैं क्योंकि किसी को झाड़ू रखने की सही दिशा ही मालूम नहीं होती। मगर वास्तु के अनुसार, घर या ऑफिस में झाड़ू को पश्चिम दिशा के किसी कमरे में रखना चाहिए। इससे नेगेटिव एनर्जी कभी आस-पास नहीं फटकती। 

PunjabKesari

झाड़ू खरीदने के लिए शुभ दिन

लोग कभी भी झाड़ू खरीदकर ले आते हैं जोकि वास्तु के मुताबिक बिल्कुल गलत बात हैं। झाड़ू को शनिवार के दिन खरीदना सबसे शुभ होता है। 

साफ पानी से धोएं झाड़ू 

गंदे पानी से झाड़ू धोना यानी लक्ष्मी का अपमान जिससे घर में कई तरह की परेशानियां ढेरा बना लेती है जिसका सामना हर पड़ाव पर घर के सदस्यों का करना पड़ सकता है।  

शाम के समय न लगाएं झाड़ू 

यह मान्यता सदियों से लोग मानते आ रहे हैं कि शाम के समय इसके इस्तेमाल से लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिससे घर में हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती हैं। इसके अलावा किसी के घर से बाहर जाने और आने के बीच करीब 1-2 घंटे का अंतर डालकर झाड़ू लगाए।

PunjabKesari

नए घर में पुराना झाड़ू ले जाना 

वास्तु के अनुसार, कभी भी नए घर में पुराना झाड़ू लेकर ना जाए क्योंकि यह अपशगुन कहलाता है। इससे घर के सदस्यों में मनमुटाव, तनाव बना रहता है। 

चलिए जाते-जाते आपको एक और पते की बात बता देंते कि सपने में झाड़ू दिखना कोई अपशगुन नहीं शुभ है। मान्यता है कि सपने में झाड़ू दिखना यानी खुशहाली व सौभाग्य की प्राप्ति होने वाली है। 

Related News