28 APRSUNDAY2024 6:21:51 AM
Nari

क्या बाथरुम में रखी बाल्टी होती है अशुभ? जानिए क्या कहता है Vastu शास्त्र

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Nov, 2023 02:38 PM
क्या बाथरुम में रखी बाल्टी होती है अशुभ? जानिए क्या कहता है Vastu शास्त्र

वास्तु शास्त्र में कई सारी चीजों के बारे में बताया गया है। इस शास्त्र में घर में रखी हुई हर चीज की एक निर्धारित ऊर्जा होती है जिसका प्रभाव घर में रहने वाले सदस्यों पर होता है। यदि आप बाथरुम में सही रंग की बाल्टी का इस्तेमाल नहीं करते तो आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है। इस शास्त्र के अनुसार, यदि चीजों को वास्तु नियमों के अनुसार, रखा जाए तो घर में बरकत आती है क्योंकि रंगों का जीवन में बहुत अधिक महत्व होता है। इसलिए किसी भी जगह के लिए रंगों का चुनाव वास्तु के अनुसार ही करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि बाथरुम में किस रंग की बाल्टी रखनी चाहिए....

भूलकर भी न इस्तेमाल करें लाल रंग 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, लाल रंग अग्निन का प्रतीक होता है वहीं दूसरी ओर में बाथरुम में पानी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि आप बाथरुम में लाल बाल्टी मग का इस्तेमाल करते हैं तो ये वास्तु की दृष्टि में नेगेटिव एनर्जी का कारण होता है जिससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है क्योंकि जल तत्व के साथ अग्नि तत्व से जुड़े रंग या चीजें वास्तु में नेगेटिविटी लाती हैं। इसलिए बाथरुम में लाल बाल्टी, मग का इस्तेमाल करने से परहेज करें।

PunjabKesari

कौन से रंग की बाल्टी करनी चाहिए इस्तेमाल?

बाथरुम में पानी का इस्तेमाल होता है इसलिए यहां जल तत्व से जुड़ी चीजें रखना लाभकारी माना जाता है जिससे वास्तु दोष नहीं लगता और आपका जीवन भी सुखमय रहता है। इसलिए बाथरुम में हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। आप नीले या हरे रंग की बाल्टी और मग का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह रंग जल तत्व से संबंधित होता है ऐसा माना जाता है बाथरुम में नीले रंग की बाल्टी रखने से आर्थिक समस्याएं नहीं आती और धन के रास्ते खुलते हैं। 

PunjabKesari

इन नियमों का भी रखें ध्यान 

. बाथरुम में दीवारों के लिए रंग भी हमेशा हल्के रंग का ही करवाएं जैसे सफेद, नीला या हल्का हरा। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बाथरुम के लिए यह रंग शुभ माना जाता है। गहरा रंग लाल, नारंगी, काला इन सब रंगों का इस्तेमाल न करें। 

. बाथरुम बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये किचन के सामने न हो क्योंकि इससे घर में गंभीर वास्तु दोष लगता है और घर में अशांति का माहौल बनता है और आर्थिक समस्याएं भी जन्म लेती हैं। किचन और बाथरुम आमने सामने नहीं होने चाहिए इससे नेगेटिव असर होता है और घर के लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। 

PunjabKesari

. बाथरुम में बाल्टी कभी भी गंदी न रखें बल्कि इसे साफ सुथरा और चमकदार ही रखें। 

. बाल्टी कभी भी खाली न रखें इसमें हमेशा साफ पानी भरकर रखें। 
 

Related News