15 AUGMONDAY2022 12:27:13 AM
Nari

किचन चाहती है एकदम Clean तो इस्तेमाल करें ये तरीके

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2022 05:53 PM
किचन चाहती है एकदम Clean तो इस्तेमाल करें ये तरीके

किचन साफ-सुथरा न हो तो खाना बनाने और खाने का बिल्कुल मन नहीं करता। सारी महिलाएं चाहती हैं कि उनकी रसोई एकदम साफ-सुथरी हो। खाना बनाते समय किचन मे तेल के दाग पड़ जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते। जिसकी वजह से किचन बहुत ही गंदा लगता है। तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनसे आप किचन की सफाई का खास ध्यान रख सकती हैं। 

PunjabKesari

सिंंक के अलावा किनारों की भी करें सफाई 

किचन में सिंक की सफाई भी बहुत जरुरी होती है। बर्तन साफ करते समय सिंक में जिद्दी दाग लग जाते हैं जिसके कारण भी आपकी किचन बहुत ही गंदी लगती है। नल, सिंक और किनारों को अच्छे से साफ करें। आप सिंक को साफ करने के लिए ये तरीका अपना सकती हैं। 

PunjabKesari

सामग्री 

बेकिंग सोडा - 1/2 कप
सिरका - 1 कप
नमक - 1/4 कप

इस्तेमाल करने की विधि

. सबसे पहले  बेकिंग सोडा और नमक सिंक में  डालें। 
.  फिर सिरको को डालकर अच्छे से साफ कर लें. 
. 20-25 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। 
. फिर इसको साफ करने के लिए गर्म-गर्म पानी डाल दें। 

डस्टबीन रखें खाली 

किचन में कभी भी गंदा डस्टबीन न रखें क्योंकि ये आपकी रसोई में गंदी बदबु पैदा कर सकता है। डस्टबीन खाली होगा तो आपकी किचन भी एकदम साफ ही दिखेगी। गंदे डस्टबीन से आपकी किचन में मखियां और छोटे-छोटे कीड़े आ जाते हैं जो आप कि किचन में पड़े खाने के बीच भी पड़ सकते हैं। इसलिए समय-समय पर किचन साफ करते रहें। 

PunjabKesari

रोज रोज करें सफाई 

किचन की नियमित तौर पर सफाई करते रहें। ताकि किचन गंदा न लगे। खाने को भी सिंक में न फैंके। बचे हुए खाने को किसी एयरटाइटड डिब्बे में बंद करके रखें। डिशवॉशर को खाली करते रहें उसमें मौजूद गंदे पानी को समय-समय पर निकालें। किचन में रोज झाड़ु और पौंछा लगाएं और हफ्ते में एक बार फर्श को जरुर धो लें। 

PunjabKesari


 

Related News