18 APRTHURSDAY2024 3:17:51 PM
Nari

Chest Acne निकल आए हैं तो करें ये घरेलू उपाय

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 22 Aug, 2020 11:38 AM
Chest Acne निकल आए हैं तो करें ये घरेलू उपाय

चेहरे पर तो मुहांसे होना आम सी बात है लेकिन कईं बार यह मुहांसें छाती पर भी हो जाते हैं। चेस्ट पर लाल मुहांसे हो जाने के कारण लड़कियां कपड़े भी बहुत मुश्किल से पहनती हैं। इससे दर्द तो होता ही है लेकिन इसे ठीक होने में भी समय लग जाता है। अगर आप को भी यह समस्या है तो हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताते हैं। 

PunjabKesari

उपाय जानने से पहले आपको इसके होने के कारण बता देते हैं। 

1. सही मात्रा में पानी न पीना 
2. स्किन पर ज्यादा पसीना आना
3. ऑयली स्किन होना
4. टाइट कपड़े पहनना
5. गलत मेकअप प्रॉडक्टस 
6. हार्मोनल असंतुलन 

तो चलिए अब हम आपको इसके कुछ घरेलू उपाय बताते हैं। 

1. टी ट्री ऑयल

चेस्ट पर मुहांसों से निजात पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉटन में 2-3 बूंदे टी-ट्री तेल की डालें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और फिर 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से उस जगह को साफ करके अच्छी तरह से पौंछ लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से बहुत जल्दी मुहांसे दूर होंगे।

2. सी सॉल्ट 

PunjabKesari

नहाने से पहले अपने बाथटब में सी सॉल्ट डालें और फिर इस पानी से स्नान करें। इससे मुंहासों की समस्या दूर होगी। 

3. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट भी आपकी इस समस्या को दूर करेगा। जैसे आप चेहरे पर मुहांसें होने पर प्रभावित जगह पर टूथपेस्ट लगा लेते हैं वैसे ही जब चेस्ट पर मुहांसे हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर पेस्ट लगाएं और सुबह पानी से साफ करें। इससे बहुत जल्दी त्वचा साफ होगी।

4. स्क्रब करें 

कईं बार मुहांसें निकलने का कारण होता है साफ सफाई न होना और अगर आप के भी चेस्ट पर मुहांसे निकल रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप को साफ सफाई करनी चाहिए। इसके लिए आप स्क्रब करें। आप चाहे तो घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं या फिर आप बाहरी स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

5. चंदन का पेस्ट

PunjabKesari

स्किन के लिए चंदन बहुत लाभकारी होता है और अगर आप भी मुहांसों से छुटकारा चाहते हैं तो चंदन का पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको चंदन पाउडर और पानी चाहिए फिर इसे मिलाकर पेस्ट बना लें और प्रभावित स्थान पर लगा लें। 

6. नींबू

नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों को ठीक करने का काम करते हैं। इसके लिए नींबू को काट कर उसका एक हिस्सा छाती पर रगड़ें जहां मुहांसे हों। आधा घंटा लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें जिससे इस समस्या से राहत मिलेगी। इसके अलावा नींबू के इस्तेमाल से रंग भी निखर जाएगा।

7.  बेकिंग सोडा

PunjabKesari

1 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे मुहांसों पर लगाएं और 10 मिनट के बाद पानी से साफ करें। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दर्द से भी राहत मिलेगी और मुहांसे भी ठीक होंगे।

तो इन घरेलू उपचारों से आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है। 

Related News