10 AUGWEDNESDAY2022 12:41:16 AM
Nari

फ्रिज से मिनटों में भाग जाएंगे कीड़े, ट्राई करें ये Kitchen Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Jul, 2022 06:01 PM
फ्रिज से मिनटों में भाग जाएंगे कीड़े, ट्राई करें ये Kitchen Hacks

 घर में सफाई तो रोज होती है, लेकिन इलेक्ट्रोनिक सामानों की सफाई रखना सबसे कठिन काम होता है। खास करके फ्रिज की सफाई करना, क्योंकि यहां पर सारी खाने-पीने की चीजें रखी जाती हैं। यदि फ्रिज की सफाई ही न अच्छे से की जाए तो बैक्टीरिया पनपने लग जाते हैं। बैक्टीरिया भरा खाना खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। फ्रिज की समय-समय पर सफाई करना जरुरी है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप  फ्रिज में जम रहे बैक्टीरिया आसानी से निकाल सकते हैं। 

PunjabKesari

मेन स्विच बंद करके करें सफाई 

जब भी आप फ्रिज को साफ करने लगे तो मेन स्विच को बंद कर दें। ताकि आपको करंट न लगे। मेन स्विच बंद करने के बाद आप फ्रिज को डिफ्रास्ट भी कर दें। डिफ्रास्ट करने से फ्रिज में  जमा गंदा पानी घर में फैलेगा नहीं  और फ्रिज से निकलने वाली गंदगी भी इधर-उधर नहीं जाएगी। 

PunjabKesari

डिटर्जेंट पाउडर का करें इस्तेमाल 

फ्रिज को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप किसी बर्तन में पानी डालें और उसमें डिटर्जेंट पाउडर अच्छे से घोल लें। कपड़े को डिटर्जेंट पाउडर में घोलकर आप फ्रिज को अच्छे से साफ कर लें। फ्रिज पर लगे जिद्दी दाग आसानी से साफ नहीं होते। आप उन्हें साफ करने के लिए पानी में थोड़ी देर के लिए कपड़ा भिगोकर रखें और फिर दाग साफ करें। दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

फ्रिज के कीड़े करें दूर 

फ्रिज के साफ करने के लिए आप हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप बैक्टीरिया दूर करने के लिए पानी को थोड़ा सा गर्म कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं। पानी में नमक घुल जाने के बाद किसी कपड़े की मदद से फ्रिज को अंदर से अच्छे से साफ कर लें। फ्रिज में आने वाले छोटे-छोटे कीड़े दूर हो जाएंगे। 

बेकिंग सोडा और नींबू से दूर करें फ्रिज की बदबू

फ्रिज में बासी खाना रखने से कई बार बहुत गंदी बदबू आने लगती है। आप फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण में गीला कपड़ा डालें और फ्रिज को साफ कर लें।

PunjabKesari

Related News