01 DECTUESDAY2020 9:32:24 PM
Nari

चाय हो या अचार, सिरके और गर्म पानी से दूर होंगे कपड़ों पर पड़े गहरे दाग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Sep, 2020 12:36 PM
चाय हो या अचार, सिरके और गर्म पानी से दूर होंगे कपड़ों पर पड़े गहरे दाग

काम करते समय अक्सर लोगों को जल्दी रहती है। ऐसे में बहुत बार लोगों को कपड़ों पर दाग लगने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी-कभार तो कपड़ों पर लगे ये निशान इतने जिद्दी होते हैं कि बार-बार धोने से भी छूटते नहीं हैं। ऐसे में इसके लिए कुछ खास चीजों को इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। अगर कहीं आप भी अपने कपड़ों पर पड़े कॉफी, चाय, पसीने आदि के निशान से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिसे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपने कपड़ों को पहले जैसा नया पाएंगे। आइए जानते हैं, उन देसी उपायों के बारे में...

नींबू

कपड़ों पर अचार का दाग लगने पर एक नींबू को काट कर प्रभावित जगह पर रगड़ें। फिर सर्फ या साबुन लगाकर कपड़े को धोएं।

हेयर स्प्रे

अक्सर काम करते समय कपड़ों पर इंक यानी स्याही लग जाती है। इसे छुड़वाने के लिए दाग वाले हिस्से पर थोड़ा सा हेयर स्प्रे डालकर रगड़ें। फिर इसे गर्म पानी से धोएं।

सिरका

कपड़ों पर पड़े टमाटर के दाग को छुड़वाने के लिए सिरका फायदेमंद होता है। इसके लिए दाग वाली जगह पर सिरका लगाकर कपड़े को करीब 30 मिनट सिरके में डुबोएं। बाद में दाग को रगड़ते हुए पानी से धो लें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धोएं। एक से दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दाग जल्दी ही साफ हो जाएगा।

डिश वॉश

कपड़ों पर लगे तेल और चिकनाई के निशान को हटाने के लिए बर्तन धोने वाले डिश वॉश की कुछ बूंदें दाग वाली जगह पर डालकर थोड़ी देर रगड़ें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धोएं। एक से दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दाग जल्दी ही साफ हो जाएगा।

nari,PunjabKesari

नमक

कपड़ों पर सिरप गिर जाने पर उसपर थोड़ा नमक लगाकर रगड़ें। बाद में कपड़े को सर्फ से धो लें। ऐसा कम से कम 2 बार करने से दाग साफ हो जाएगा।

सिरका

अक्सर ज्यादा गर्मी के चलते पसीना आने कर उसके निशान कपड़ों कर लग जाता है। इन दाग को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में 1 ढक्कर सिरका डालकर कपड़े डुबोए।

डिटर्जेंट

चाय और कॉफी के जिद्दी दाग छुड़वाने के लिए कपड़े पर डिटर्जेंट डालकर रगड़ें और करीब 10 मिनट तक कपड़े को डिटर्जेंट में डुबोएं। फिर उसके बाद कपड़े को 5 मिनट तक गर्म पानी में डुबोएं। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इसी तरह कपड़े पर पड़े सूखी मिट्टी के निशान छुड़वाने के लिए थोड़े से पानी में डिटर्जेंट मिक्स करें। तैयार पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाकर ब्रश की मदद से रगड़ें। दाग जल्दी ही साफ हो जाएगा।

nari,PunjabKesari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News