05 MAYSUNDAY2024 8:32:58 AM
Nari

जिद्दी से जिद्दी झाइयां होगी दूर, इस तरीके से लगाएं उड़द दाल का फेसपैक

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 May, 2021 04:09 PM
जिद्दी से जिद्दी झाइयां होगी दूर, इस तरीके से लगाएं उड़द दाल का फेसपैक

यह तो हम सब जानते ही हैं कि प्रोटीन से भरपूर दालों में बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देते है लेकिन सिर्फ अच्छी सेहत ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती के कई राज भी इन दालों में छिपे हैं। स्किन संबंधी समस्याएं भी इन से दूर की जा सकती हैं। चलिए आज हम आपको उड़द की दाल  के घरेलू फेसपेक बनाना सीखाते हैं जिसे आप अलग-अलग प्रॉब्लम में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

उड़द दाल स्क्रब 

इसके लिए 4 चम्मच उड़द दाल को पानी में रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। 

दाग-धब्बों की छुट्टी

इसके लिए दाल के पेस्ट में 1/2 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच गेहूं का आटा, चुटकीभर हल्दी और 1 चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर 25 मिनट लगाकर रखें और सूखने पर पानी से धो लें। चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

PunjabKesari

टैनिंग के लिए

उड़द दाल के पेस्ट में 1 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 बादाम को पीसकर डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस फेसपैक को 30 मिनट तक चेहरे पर हुए टैनिंग पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो उसे पानी से साफ करें और फिर ऐलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें।

मुहांसों के लिए

उड़द की दाल का पेस्ट बनाकर उसमें 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल, चुटकीभर हल्दी और गुलाबजल मिलाएं। इस फेसपैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाकर रखें और सूखने पर पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

Related News