28 APRSUNDAY2024 11:27:37 AM
Nari

मंगला गौरी व्रत पर बनेंगे ये शुभ योग, पति की लंबी उम्र के लिए कर लें ये अचूक उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jul, 2023 04:52 PM
मंगला गौरी व्रत पर बनेंगे ये शुभ योग, पति की लंबी उम्र के लिए कर लें ये अचूक उपाय

कल से सावन शुरु होने वाला है। वहीं इस पावन महीने की शुरुआत के साथ सावन का पहला मंगला गौरी व्रत भी मनाया जाएगा। सावन महीने के हर मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत रखा जाएगा। यह व्रत कुंआरी कन्याएं और सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। मंगला गौरी व्रत के दिन मां गौरी, भगवान शिव और गणेश जी की पूजा की जाती है। इसके अलावा जिनकी कुंडली में मंगल दोष होता है उन्हें भी मंगला गौरी व्रत रखने की सलाह दी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, इस व्रत को करने से कुंडली का मंगल दोष दूर होता है। इसके अलावा मंगला गौरी व्रत पर कुछ अचूक उपाय करने भी शुभ माने जाते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कब शुरु होगी मंगला गौरी व्रत की तिथि 

मंगला गौरी व्रत वाले दिन ही सावन महीने की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि पड़ रही है। यह तिथि दोपहर 01:38 मिनट तक रहेगी। उसी दिन से प्रात: काल सुबह 11:50 बजे से इंद्र योग, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र योग सुबह 08:25 पर और उसके बाद से उत्तराषाढ़ा नक्षत्र योग शुरु हो रहा है। 

PunjabKesari

इस योग में पड़ेगा व्रत 

मंगला गौरी व्रत त्रिपुष्कर योग में पड़ रहा है। वहीं इसी योग में पूजा पाठ करने से पूजा का फल तीन गुणा ज्यादा मिलता है। मंगला गौरी व्रत वाले दिन त्रिपुष्कर योग दोपहर 01:38 से लेकर सुबह 05:28 बजे तक रहेगा। 

ये है पूजा का शुभ मुहूर्त 

मंगला गौरी व्रत के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 08:57 से लेकर दोपहर 02:10 तक रहेगा। इसी योग में लाभ उन्नति मुहूर्त जो कि सुबह 10:41 बजे से शुरु होकर दोपहर 12:25 तक और अमृत सर्वोत्तम मुहूर्त दोपहर 12:25 बजे से दोपहर 02:10 तक रहेगा। 

इन उपायों को करने से मिलेगा दौगुना लाभ 

बनेगा विवाह का योग 

यदि आपकी कुंडली में मंगल दोष के कारण विवाह में देरी हो रही है तो मंगला गौरी व्रत और पूजा पूरे विधि-विधान के साथ करें। इसके साथ श्री मंगला गौरी मंत्र ऊं गौरीशंकराय नम: मंत्र का 108 बार जाप करें। पूजा करने के बाद मां गौरी के चरणों का सिंदूर लेकर अपने माथे पर तिलक करें। इससे आपका विवाह का योग भी बनेगा और कुंडली से मंगल दोष भी दूर होगा। 

PunjabKesari

कुंडली से दूर होगा मंगल दोष

सावन के मंगलवार वाले दिन एक लाल कपड़े में 2 मुट्ठी मसूर की दाल बांधें। इसके बाद यह किसी भिखारी या जरुरतमंद को दे दें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपकी कुंडली का मंगल दोष दूर होगा। 

पति की होगी लंबी उम्र 

सुहागन महिलाएं  इस दिन माता गौरी को 16 श्रृंगार की सामग्री जैसे सिंदूर, चूड़ी, बिंदी, मेहंदी, महावर, लाल चुनरी चढ़ाए। इसके बाद मां मंगला गौरी की कथा पढ़े या उसको सुनें। साथ ही मां से अखंड सौभाग्य होने की प्रार्थना करें। इससे मां के आशीर्वाद से आपके पति की उम्र लंबी होगी और आपको संतान का सुख भी मिलेगा। 

PunjabKesari


 

Related News