25 JULTHURSDAY2024 1:28:35 PM
Nari

देवउठनी एकादशी पर तुलसी को चढ़ाएं ये चीजें, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी !

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Nov, 2023 07:11 PM
देवउठनी एकादशी पर तुलसी को चढ़ाएं ये चीजें, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी !

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को शास्त्रों में देवउत्थान या देवउठनी एकादशी कहते हैं। साल 2023 में देवउठनी एकादशी 23 नवंबर को पड़ रही है। शास्त्रों में देवउठनी एकादशी का खास धार्मिक महत्व बताया गया है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु चार महीने के बाद योग निद्रा से जागते हैं जिसके बाद सभी प्रकार का मांगलिक कार्य और शुभ कार्य शुरु हो जाते हैं। देवउठनी एकादशी पर तुलसी पूजन का खास विधान भी बताया गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि तुलसी में  इस दिन कौन-कौन सी चीजें अर्पित करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे। आइए जानते हैं....

लाल चुनरी 

धार्मिक परंपरा के अनुसार,  देवउठनी एकादशी के दिन मां तुलसी को लाल चुनरी अर्पित की जाती है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन तुलसी में चुनरी अर्पित करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है। इसके अलावा इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर होती हैं। ऐसे में आप मां तुलसी का आशीर्वाद लेने के लिए देवउठनी एकादशी पर उन्हें लाल रंग की चुनरी जरुर चढ़ाएं।  

PunjabKesari

कच्चा दूध 

देवउठनी एकादशी का दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए खास होता है। ऐसे में उनकी कृपा पाने के लिए इस पौधे में कच्चा दूध जरुर चढ़ाएं। 

गांठ लगा हुआ पीला धागा 

इस दिन पीले रंग के धागे में 108 गांठे बांधकर तुलसी में बांधे। मान्यताओं के अनुसार, जो कोई देवउठनी एकादशी पर यह उपाय करता है तो उसे धन की कमी नहीं रहती और धन के भंडार भरे रहते हैं। 

PunjabKesari

लाल कलावा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन तुलसी और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए लाल रंग का कलावा बांधे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

PunjabKesari

Related News