25 JULTHURSDAY2024 1:02:35 PM
Nari

गर्मियों में नकसीर फूटने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा आराम

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 06 Jun, 2023 10:45 AM
गर्मियों में नकसीर फूटने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिल जाएगा आराम

गर्मी के मौसम में अक्सर नाक की नकसीर फूट जाती है। नकसीर फूटने की समस्या बहुत ज्यादा गर्मी या बहुत ज्यादा ठंड का मौसम होने पर हो सकती है। इस समस्या से पीड़ित इंसान की नाक से अचानक ही खून गिरने लगता है। कई बार लोग अपना या दूसरों का खून बहता देखकर घबरा जाते हैं और उन्हें चक्कर आने की समस्या भी होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो चिंता न करें। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनकी मदद से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

PunjabKesari

प्‍याज का रस

गर्मी में आपको भी यह समस्या होती है तो आप प्‍याज के रस से इस समस्या से निजात मिल सकती है। इसके लिए आप पहले प्‍याज को घिसकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें रूई का फाहा भिगोकर उसे 3 से 4 मिनट के लिए प्रभावित नथुने पर लगाएं। इसके अलावा आप प्‍याज का टुकड़ा भी नथुने में रखकर बच्‍चे को इसकी गंध को सूंघने के लिए कह सकते हैं।

बर्फ की सिकाई

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक मुलायम तौलिए में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और उसे नाक पर रखें। 4 से 5 मिनट तक बर्फ से नाक की सिकाई करें। अगर बार-बार नाक से खून आ रहा है, तो कुछ घंटों के बीच में बार-बार सिकाई करें।

 

PunjabKesari

​एप्‍पल साइडर विनेगर

विनेगर में मौजूद एसिड रक्‍त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है जिससे खून आना बंद हो जाता है। इसके लिए आपको चाहिए एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर या सफेद सिरका और रूई। रूई को विनेगर में भिगोकर 8 से 10 मिनट के लिए प्रभावित नथुने पर लगाएं। ये नुस्‍खा पहली बार में ही कारगर होता है और नाक से खून आना बंद हो जाता है।

 PunjabKesari

​नेटल लीफ

नेटल लीफ एक नैचुरल एस्ट्रिंजेंट है और खून बहने से रोकने वाले यौगकि इसमें मौजूद हैं। इसके लिए आपको एक चम्‍मच नेटल लीफ की चाय, एक कप गर्म पानी और रूई की जरूरत होगी। गर्म पानी में नेटल लीफ की पत्तियों को उबाल लें। अब इसमें रूई को 5 से 10 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर नथुने में तब तक लगाकर रखें, जब तक कि खून आना बंद न हो जाए।

PunjabKesari

​एसेंशियल ऑयल

साइप्रस ऑयल का इस्‍तेमाल नाक से खून आने के इलाज में किया जाता है। इसके एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण यह खून को रोकने में मदद कर सकता है। लैवेंडर ऑयल भी क्षतिग्रस्‍त हुई रक्‍त वाहिकाओं को ठीक करने में मददगार हो सकता है। लैवेंडर ऑयल या साइप्रस एसेंशियल ऑयल की दो से तीन बूंदें लें। एक कप पानी और एक पेपर टॉवल लें। पानी में एसेंशियल ऑयल डालकर पेपर टॉवर को उसमें भिगोएं। अब इसे निचोड़कर कुछ मिनट के लिए बच्‍चे की नाक पर रखें। इसके अलावा नकसीर फूटने पर तुरंत बच्‍चे का सिर ऊपर की ओर कर दें। इससे भी खून आना कम हो जाता है। इसके बाद आप घरेलू नुस्‍खों की मदद से खून को रोक सकते हैं।
 


 


 


 


 

 

Related News