18 MAYSATURDAY2024 11:13:10 PM
Nari

कबूतर फैला रहे हैं Balcony में गंदगी तो ना हो परेशान,इन टिप्स से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Dec, 2022 07:07 PM
कबूतर फैला रहे हैं Balcony में गंदगी तो ना हो परेशान,इन टिप्स से मिलेगा छुटकारा

पुराने समय में कबूतरों को लोग बहुत पसंद करते थे, उन्हें शांति का प्रतीक मना जाता था, लेकिन कब समय बदल गया है, अब लोग कबूतरों को ज्यादा पसंद नहीं करते और इसके पीछे कि वजह ये है कि वो बहुत गंदगी फैलाते हैं। खासकर के अगर वो आपकी बालकनी में आते हैं तो गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते। हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

सिरका

अगर आपके घर में भी हर वक्त कबूतरों का बसेरा रहता है तोआप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसकी महक कबूतरों को पसंद नहीं होती और वो आपकी बालकनी में नहीं आएंगे।

PunjabKesari

 कैसे करें इस्तेमाल

आप 2-3 चम्मच सिरका और थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी में घोल लें। अब इस पानी का छिड़काव बालकनी में करें, इससे कबूतर नहीं आएंगे।

कबूतर का घोंसला

अक्सर कबूतर घर के एसी यूनिट पर घोंसला डाल देते हैं जिससे पूरी बालकनी गंदी हो जाती है।

PunjabKesari

कैसे रोकें

कबूतर बालकनी या एसी पर घोंसला ना बना सकें इसके लिए वाइन में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर नियमित इसका छिड़काव करें। इससे कबूतर नहीं आएंगे।

चिपचिपा पदार्थ

बालकनी की रेलिंग या फ्लोर में अगर आप कोई चिपचिपा पदार्थ जैसे कि गम, शहद या कुछ अन्य डाल देते हैं तो भी कबूतरों का आना बंद हो सकता है।

PunjabKesari

 

पिजन नेट

बालकनी में कबूतरों को आने से रोकने के लिए पिजन नेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पिजन नेट से बालकनी कवर कर दें तो कभी भी कबूतर अंदर नहीं आ सकते।

चमकीली चीज

बहुत से लोग बालकनी में कबूतरों को आने से रोकने के लिए पुरानी सीडी और कोई भी चमकीली चीज टांग देते हैं।

PunjabKesari

आप भी इन ट्रिक्स को ट्राई कर सकते हैं।

Related News