17 MAYFRIDAY2024 4:06:18 AM
Nari

किचन की गंदी Chimney को साफ करने के काम आएंगे ये Kitchen Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Nov, 2022 06:26 PM
किचन की गंदी Chimney को साफ करने के काम आएंगे ये Kitchen Hacks

घर के साथ-साथ किचन की साफ-सफाई रखना भी बहुत ही जरुरी होता है। अगर घर का किचन साफ नहीं होगा तो आपके घर की सुंदरता पर भी असर पड़ सकता है। किचन में इस्तेमाल होने वाले सामान में अक्सर चिकनाई जमने लगती है जिसे साफ करना मुश्किल होता है। धूएं के कारण चिमनी काली और ऑयली होने लगती है। ऐसे में यदि आप चिमनी को साफ करने के आसान हैक्स तराश रहे हैं तो इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

सफेद सिरका आएगा काम 

आप सफेद सिरके का इस्तेमाल चिमनी को साफ करने के लिए कर सकते हैं। एक टब गर्म पानी में 2 चम्मच सिरका मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद चिमनी के फिल्टर को इसमें भिगो दें। 1-2 घंटे के बाद फिल्टर को स्क्रब से साफ कर लें। सूखने के बाद इसे चिमनी में लगा दें। इससे चिमनी आसानी से साफ भी हो जाएगी और इसमें मौजूद बैक्टीरिया भी निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

कास्टिक सोडा 

कास्टिक सोडा का इस्तेमाल आप चिमनी के फिल्टर को साफ करने के लिए कर सकते हैं। कास्टिक सोडा के 2 चम्मच पानी में मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 30 मिनट के लिए चिमनी के फिल्टर पर लगाएं। तय समय के बाद चिमनी को साफ कर लें। चिमनी आसानी से साफ हो जाएगी। 

डिशवॉश लिक्विड का करें इस्तेमाल 

आप किचन की चिमनी साफ करने के लिए डिशवॉश लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिल्टर पर डिशवॉश लिक्विड लगाएं। इसके बाद इसे गर्म पानी में भिगो दें। 1 घंटे के बाद फिल्टर को स्क्रब के साथ साफ कर लें। साफ पानी से धोकर सूखने के लिए रख दें। इससे फिल्टर में लगी चिकनाई आसानी से साफ हो जाएगी। 
PunjabKesari

Related News