02 MAYTHURSDAY2024 12:01:00 AM
Nari

Drive करके पहाड़ों में जाने से पहले करें इन 3 बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Nov, 2023 06:44 PM
Drive करके पहाड़ों में जाने से पहले करें इन 3 बातों पर गौर

लोगों को शांति और सुकून के लिए अकसर पहाड़ों पर जाना चाहते हैं। दिल्ली, पंजाब से खासकर के लोग वीकेंड पर बड़ी संख्या में शिमला, मनाली और मसूरी जैसी जगहों पर परिवार या दोस्तों के साथ कार में ही घूमने निकल पड़ते हैं। चाहे इन वादियों में कार में जाना और पहाड़ों के नजारे देखना अच्छा लगता हो, पर आपको जरूरत है कुछ बातों का ख्याल रखने की, क्योंकि पहाड़ों के रास्ते बहुत घुमे हुए होते हैं तो कार चलाना मुश्किल होता है। यहां पर कार चलाते हुए बहुत सारा अटेंशन देने की जरूरत होती है, वरना जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपके लिए ये 3 टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। 

ब्रेक और गियर पर रखें कंट्रोल

जब भी आप पहाड़ों पर कार चलाते हैं तो गियर और ब्रेक का इस्तेमाल नॉर्मल की तुलाना में ज्यादा करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि कार की गियर और ब्रेक अच्छी स्थिति में हो। कोशिश करें कि पहाड़ों पर चढ़ते समय छोटे गियर में कार चलाएं और ब्रेक का भी पूरा ध्यान रखें। ब्रेक पर आपका पूरा कंट्रोल होना चाहिए।

PunjabKesari

पहाड़ों पर ओवरटेक ना करें

कोशिश करें कि दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक ना करें, क्योंकि हादसे का खतरा ज्यादा होता है। एगर ओवरटेक करना जरूरी ही है तो इस बात का पूरा ख्याल रखें कि सामने से कोई और गाड़ी न आ रही हो।

PunjabKesari

टायर हो अच्छी स्थिति में

अब कुछ ही दिनों में पहाड़ों में बर्फबारी में शुरु हो जाएगी, तो इस बात का ध्यान रखें कि कार के टायर अच्छी स्थिति में हो। ऐसे में टायर बर्फ में फिसलेंगे नहीं।

PunjabKesari

Related News