18 APRTHURSDAY2024 3:27:00 AM
Nari

Useful Tips: नारियल खाने के बाद छिलके फेंके नहीं, घर के कामों में ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Aug, 2021 05:45 PM
Useful Tips: नारियल खाने के बाद छिलके फेंके नहीं, घर के कामों में ऐसे करें इस्तेमाल

भारतीय डिशेज में नारियल खासतौर पर इस्तेमाल होता है। वहीं कुछ लोग इसे कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। मगर बात नारियल के छिलकों की करें तो इसे लोग फेंक देते हैं। मगर असल में आप इसके छिलकों को अपने रोजमर्रा के कामों में यूज कर सकती है। चलिए जानते हैं नारियल से जुड़े इन ट्रिक्स के बारे में...

खाद के रूप में करें इस्तेमाल

आप अपने पौधों में खाद की तरह कोको पीट को यूज कर सकती है। कोको पीट यानि नारियल की भूसी। इसे आप अपनी मिट्टी में मिलाकर खाद की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मिट्टी टाइट नहीं होती है। ऐसे में पौधों को पोषण व इसकी जड़ों को बढ़ने में मदद मिलती है।  

PunjabKesari


बर्तन धोने वाले स्क्रबर की तरह करें इस्तेमाल

आप नारियल की जटा को बर्तन धोने वाले स्क्रबर की तरह यूज कर सकती है। आप नारियल के छिलके का गुच्छा बनाकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके जले और चिकनाई वाले बर्तन को आसानी से साफ कर देगा।

खाना बनाने के लिए करें इस्तेमाल

कई लोग घरों में मिट्टी की चूल्हा इस्तेमाल करते हैं। इसमें लकड़ियां आग पकड़ने में देरी लगाते हैं। ऐसे में आप नारियल की जटा पर आग लगा कर इस्तेमाल कर सकती है। इससे लकड़ियां जल्दी ही आग पकड़ लेती है।

PunjabKesari

सर्दियों में गर्माहट का अहसास

आप सर्दियों में लोहे के बर्तन में नारियल का छिलका व जटा जलाकर गर्माहट का अहसास कर सकती है।

नैचुरल डाई करें तैयार

कैमिकल कलर करने से बालों का रंग तो निखर जाता है। मगर इससे साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप नारियल के छिलकों से नैचुरल डाई बना सकती है। इसके लिए लोहे की कढ़ाही को धीमी आंच पर गर्म कर लें। अब इसमें नारियल के छिलके रखें। इसमें से एक-दो नारियल की जटा को आग से जलाकर कढ़ाही में रख दें। इस दौरान किचन में धुआं ना हो इसलिए आप गर्म कढ़ाही को किसी खुली जगह पर ले जाएं। छिलके अच्छे से जलने के बाद पाउडर में बदल जाएंगे। ये एकदम चारकोल की तरह दिखाई देंगे। अब आप इसमें नारियल, जैतून, सरसों आदि किसी भी तेल को जरूरत अनुसार मिलाएं। आपको नेचुरल डाई की तरह यूज कर सकती है।

 

 

Related News