19 APRFRIDAY2024 10:28:15 AM
Nari

Kitchen Tips: खजूर को ऐसे करेंगी स्टोर तो लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Jan, 2022 03:35 PM
Kitchen Tips: खजूर को ऐसे करेंगी स्टोर तो लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

लोग सर्दियों में खासतौर पर खजूर खाना पसंद करते हैं। यह खाने में टेस्टी ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से खून की कमी पूरी होने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होती है। शरीर में गर्माहट आने के साथ शारीरिक विकास बेहतर होने में मदद मिलती है। मगर खजूर को सही से स्टोर ना करने पर ये सूखने लगते हैं। ऐसे में ये खाने के लायक नहीं रहते हैं। ऐसे में अगर आप इसे लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो कुछ आसान पर कारगर उपाय अपना सकती हैं। चलिए आज हम आपको लंबे समय तक खजूर को फ्रेश रखने व स्टोर करने के कुछ आसान व कारगर उपाय बताते हैं...

जार में रखें

खजूर को बाहर खुले में रखने की जगह पर कांच के जार में भरकर स्टोर करें। मगर इस बात का ध्यान रखें कि जार एकदम साफ और सूखा हो। इसके साथ ही जार को ठंडी जगह पर ही रखें। इसे गर्म जगह पर रखने से खजूर खराब हो सकते हैं।

PunjabKesari
pc: Little Plant Pantry

फ्रिज में रखना सही

खजूर को लंबे समय तक खुला रखने से वे सख्त हो सकते हैं। ऐसे में इससे बचने व खजूर को फ्रेश रखने के लिए जिप वाले बैग या बॉक्स में भरकर फ्रिज में स्टोर करें। इससे ये कई दिनों तक ताजा रहेंगे। ऐसे में आपका जब मन करें आप इसे फ्रिज से निकालकर खा सकते हैं।

एयर टाइट डिब्बे में रखें

आप खजूर को करीब 6 महीने तक फ्रेश रखने के लिए इसे ब्लोटिंग पेपर से बंद करके एयर टाइट डिब्बे में रखें। इससे खजूर लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। ऐसे में आप कभी भी ताजे खजूर खाने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

pc: IndiaMART

फ्रिजर बैग का इस्तेमाल

आप खजूर को ताजा रखने के लिए फ्रिजर बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मगर ऐसा करने पर आपको रोजाना खजूर को चेक करना पडे़गा। असल में, ऐसा करने से ज्यादा सॉफ्ट खजूर गल सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. अगर आप खजूर को 6 महीने तक स्टोर करना चाहती हैं तो इसके लिए ड्राई खजूर ही खरीदें।
. ज्यादा नरम खजूर ना लें या फिर उसे पहले ही खा लें।
. खजूर को स्टोर करने के लिए इसे खुला रखने से बचें। इसे हमेशा एयर टाइट कंटेनर या जिप लॉक बैग में ही रखें।

PunjabKesari

pc: freepik

 

Related News