30 APRTUESDAY2024 9:00:04 AM
Nari

C-Section के बाद यूं जल्दी रिकवरी करती हैं बी-टाउन डीवाज, आप भी जानिए सीक्रेट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Nov, 2023 02:01 PM
C-Section के बाद यूं जल्दी रिकवरी करती हैं बी-टाउन डीवाज, आप भी जानिए सीक्रेट

सी- सेक्शन डिलीवरी से रिकवर होने काफी मुश्किल होता है। ऊपर से पेट पर दाग और मोटापा जैसी समस्या होती है और पूरी तरह से रिकवर होने में कम से कम 6 महीने लग जाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कई बॉलीवुड डीवाज जैसे शिल्पा शेट्टी, लारा दत्ता, काजोल, करीना, मीरा और हाल ही में आलिया भट्ट ने भी सिजेरियन ऑपरेशन में बच्चों को जन्म दिया, फिर भी उनमें कोई खास side- effect तो दूर, मोटापा भी नहीं देखने को मिला। एक महीने एक अंदर ये सारी एक्ट्रेस फिट हो गईं। आइए आपको भी बताते हैं सी- सेक्शन डिलीवरी से जल्दी रिकवर करने के टिप्स...

दर्द को करें ऐसे कम

सी- सेक्शन में पेट को काटा जाता और बाद में टांके लगते हैं तो खासंने, छींकने और यहां तक हंसने पर भी कट वाली जगह पर प्रेशर पड़ता है। जब आप हंसते, छींकते और खांसते है तो घाव वाली जगह पर मुलायम तकिया लगा लें। इससे प्रेशर कम महसूस होगा।

PunjabKesari

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

सिजेरियन के बाद कुछ महिलाओं को कब्ज की भी शिकायत होती है। ये पेनन किल्लर और एंटीबायोटिक दवाएं लेने से होता है, वहीं कब्ज की वजह से टांको पर भी दबाव पड़ता है तो डाइट में ज्यादा से फाइबर लें और पानी भी भरपूर मात्रा में पिएं।

PunjabKesari

डाइट का रखें खास ख्याल

हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पिएं, फल, नट्स और दालों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। वहीं भिंडी, चिया सीड्स और अलसी के बीज को भी खाएं। वहीं स्टडी के मुताबिक कब्ज से बचने में कॉफी भी मददगार है।

PunjabKesari

करें ​फिजिकल एक्टिविटी

घाव भरने के बाद थोड़ी-थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी करना शुरू कर दें। खुद को ज्यादा थकाएं नहीं क्योंकि इससे रिकवरी और धीमी हो जाती है। वजन कम करने के चक्कर में हैवी एक्सरसाइज न करें।लाइट एक्सरसाइज और योग कर सकते हैं, वो भी ऐसा जो शरीर को ज्यादा स्ट्रेस न दें।

Related News