02 MAYTHURSDAY2024 10:05:44 AM
Nari

घर में नहीं है टमाटर तो इन चीजों से बढ़ाएं ग्रेवी का स्वाद, खाने वाले चाटते रहेंगे उंगलियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Jul, 2023 01:38 PM
घर में नहीं है टमाटर तो इन चीजों से बढ़ाएं ग्रेवी का स्वाद, खाने वाले चाटते रहेंगे उंगलियां

टमाटर तो हर भारतीय रसोई घर की अहम हिस्सा है। इस हर सब्जी में डाला जाता है। इससे खाने का स्वाद बढ़ता है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि घर पर टमाटर नहीं होते, तो ऐसे में आप कुछ ऐसी ट्रिक्स अपना सकती हैं, जिससे बिना टमाटर के भी खाने में स्वाद आ सके...

इमली

इमली का टेस्ट भी कुछ टमाटर की तरह खट्टा-मीठा होता है। इसे आप टमाटर के विकल्प की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एक इमली लें और बीज को निकालकर कुछ देर आधा कटोरी पानी में भिगोकर रखें और सब्जी या फिर जो भी डिश आप बना रही हैं उसे टमाटर की जगह इसे डाल दें।

PunjabKesari

अमचूर पाउडर

ये एक ऐसा मसाला है जो कि हर घर में होता है, नहीं तो बाजार में भी आसानी से मिल जाएगा। वैसे भी आम क सीजन चल रहा है तो कच्चे आं को सुखकर कई महिलाएं अमचूर पाउडर बबनाती हैं। िससे आप टमाटर की जगह अपनी डिश में डालकर खाने का स्वाद बढ़ा सकती हैं।

PunjabKesari

खट्टी दही

खट्टी दही भी आप टमाटर की जगह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए खट्टी दही को अच्छे से मथ कर सब्जी में डालें। इससे सब्जी में खट्टापन तो आएगा ही, साथ ही में इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा। मसाला भबनते समय टमाटर की जगह दही डालकर अच्छे से चला दें।

नींबू

वैसे भी नींबू का रस इस्तेमाल कई सारी डिशेज को खट्टा करने के लिए किया जाता है। ये आपकी सब्जी को बढ़िया सा टैंगी फ्लेवर देगा।

PunjabKesari

Related News