13 JULSATURDAY2024 3:15:12 AM
Nari

सिर्फ टेस्टी ही नहीं खाने को बनाएं हेल्दी भी, फॉलो करें ये आसान से Kitchen Tips

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Aug, 2023 05:43 PM
सिर्फ टेस्टी ही नहीं खाने को बनाएं हेल्दी भी, फॉलो करें ये आसान से Kitchen Tips

खाना बनाते समय खाना टेस्टी बने और उसपर ज्यादा मेहनत भी ना करनी पड़ी। इसके लिए महिलाएं कई तरह के नए एक्सपेरिमेंट भी करती हैं। नए-नए तरीके फॉलो करके खाना टेस्टी तो बनाया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर हेल्दी नहीं होते। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे किचन टिप्स  जिससे खाना हेल्दी बनाया जा सकता है...

- छेना बनाने के बाद उससे निकला पानी फेंक नहीं, बल्कि उसका इस्तेमाल रोटी या परांठे का आटा गूंथने के लिए करें। रोटी- परांठे ज्यादा टेस्टी और मुलायम बनेंगे।

PunjabKesari

- सूजी का हलवा बनाने के लिए इसे भूनते वक्त इसमें आधा चम्मच बेसन भी मिला लें, इससे हलवे का स्वाद बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

- लौकी का कोफ्ता या हलवा बनाने के लिए इसे कद्दूकस करने के बाद जो पानी निकले उससे आटा गूंथ लें, इससे परांठे ना सिर्फ सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे बल्कि हेल्दी भी होंगे।

- सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाने पर सब्जी की थोड़ी ग्रेवी को अलग निकाल लें और उसमें दही, पिसा हुआ कच्चा नारियल या फिर ब्रेड  मिला लें। इससे सब्जी में नमक बैलेंस हो जाएगा और इसका टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

 -सब्जी को ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए मूंगफली को दानेदार पीसकर ग्रेवी में डाल दें। ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच भुना हुआ बेसन डाल दें। इससे सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी और टेस्टी भी बढ़ जाएगा।

- बची ब्रेड को पीस कर एयरपोर्ट डिब्बे में रख लें। इसका इस्तेमाल कटलेट या कबाब बनाने में करें। इससे कटलेट टूटेंगे नहीं और टेस्टी भी बनेंगे।

PunjabKesari

- किसी ग्रेवी में अगर तेल या घी ज्यादा हो जाए तो उसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज या फ्रीजर में रख दें। ऊपर तैर रहा तेल जम जाएगा। जमा हुआ तेल आप आसानी से निकालकर अलग कर सकती है। 

Related News