02 MAYTHURSDAY2024 9:48:43 AM
Nari

Gardening Tips: घर में इन आसान तरीकों के साथ उगाएं करी पत्ते का पौधा

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Sep, 2023 03:37 PM
Gardening Tips: घर में इन आसान तरीकों के साथ उगाएं करी पत्ते का पौधा

करी पत्ता किचन का एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो करीबन हर सब्जी में इस्तेमाल होता है। इसके बिना खाने का फ्लेवर नहीं मिलता। बार-बार इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता कई बार आसानी से नहीं मिलता जिसके कारण महिलाओं को बहुत ही परेशानी होती है। अगर आपके घर में भी करी पत्ता इस्तेमाल होता है तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप घर में ही करी पत्ता उगा सकते हैं। आइए जानते हैं....

इस चीज की पड़ेगी जरुरत 

करी पत्ता उगाने के लिए आपको बीज की जरुरत पड़ेगी। यदि बीज नहीं है तो आप पौधे की कटिंग करके या फिर पौधे से बीज निकालकर इसे आसानी से उगा सकती हैं।

PunjabKesari

पानी में डालकर देखें बीज 

अगर आपको करी पत्ते का बीज मिल गया है तो उसे पहले पानी में डालकर देखें। यदि बीज पानी में डूब जाता है तो इसका मतलब है कि यह सही नहीं है ऐसा बीज इस्तेमाल न करें। वहीं यदि आप करी पत्ते के पेड़ से बीज ले रही हैं तो पहले उसे अच्छी तरह साफ करें फिर 5-6 घंटे पानी में डुबोकर रखने के बाद ही इस्तेमाल करें।  

सीधे गमले में लगाएं बीज 

बीज को सीधे गमले में लगाएं सिर्फ एक ही नहीं 3-4 बीज एक साथ ही गमले में उगाएं। सिर्फ एक ही बीज से नहीं बल्कि अच्छी पत्तियों वाला पौधा तभी  उगेगा यदि आप कई सारे बीज एक साथ लगाते हैं। यदि आपने बीच में खाद मिलाई है तो भी मिट्टी जरुर मिलाएं। 

PunjabKesari

7-8 दिन बाद डालें पानी 

इसके बाद 7-8 दिन में बीज उगने लगेंगे। इसके बाद इसमें खाद मिलाएं फिर किसी और चीज की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप चाहें तो इसमें सादा पानी डाल सकती हैं। 

पत्तियां आने के बाद गमले में डालें 

जैसे ही इस पौधे में पत्तियां आने लगेगी तो आप इन्हें गमले में डाल सकती हैं और यदि आपने गमले में ही पौधा लगाया है तो दो हफ्ते में एक बार खाद और रोज थोड़ा पानी डालते रहें। करीबन डेढ़ महीने में पौधा अच्छी तरह से उग जाएगा। इसके बाद आप इसमें कोई खाद या फिर वर्मी कम्पोस्ट डाल सकती हैं। आप चाहें तो घर में बनी हुई खाद भी पौधे में डाल सकती हैं। पौधे को किसी ऐसी जगह पर रखें जहां हवा और धूप अच्छे से लग सके। यदि ज्यादा गर्मी है तो आप पौधे को छांव में भी रख सकती हैं।

PunjabKesari

Related News