28 APRSUNDAY2024 8:53:03 AM
Nari

Beauty Hacks: लिक्विड सिंदूर सूख जाए तो इन तरीकों से बनाएं नए जैसा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Nov, 2021 03:10 PM
Beauty Hacks: लिक्विड सिंदूर सूख जाए तो इन तरीकों से बनाएं नए जैसा

सिंदूर भारतीय सुहागिन महिलाओं के श्रृंगार की अहम चीज मानी जाती है। इसके साथ ही इसे लगाने से महिलाओं की खूबसूरती भी दोगुना बढ़ जाती है। वहीं आजकल महिलाएं लिक्विड सिंदूर लगाना पसंद करती हैं। मगर बार-बार इस्तेमाल से इसके सूखने का खतरा रहता है। सूखने पर इसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसे मेकअप से बाहर निकालना ही सही रहता है। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स सूखने के बाद भी ठीक किए जा सकते हैं। जी हां, मेकअप की अन्य चीजों की तरह सूखे सिंदूर को भी दोबारा ठीक किया जा सकता है।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको सूखे सिंदूर को ठीक करने के 3 कारगर उपाय बताते हैं, इससे आप दोबारा अपने लिक्विड सिंदूर को इस्तेमाल कर सकती है।

गुलाब जल से बनेगी बात

अगर आपका लिक्विड सिंदूर सूख गया है तो आप इसमें गुलाब जल मिलाकर ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आप इसमें गुलाब जल की 4-5 बूंदें डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इसे 5 मिनट तक अलग रख दें। इसके बाद बोतल को अच्छे से शेक करके सिंदूर स्टिक से इसे अंदर की ओर घुमाएं। इससे चारों ओर लगा सूखा सिंदूर अच्छे से मिक्स हो जाएगा। ऐसे में आपको कुछ ही मिनटों में नए जैसा सिंदूर मिल जाएगा। साथ ही यह जल्दी खराब नहीं होगा।

PunjabKesari

नारियल तेल भी कारगर

लिक्विड सिंदूर सूख जाने पर ठीक से लगता नहीं है। कई बार ये माथे से झड़ने लगता हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आप इसमें नारियल तेल मिला सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में गुनगुना पानी लेकर उसमें सिंदूर की बोतल 10 मिनट तक रखें। इससे बोतल के किनारों पर जमा सिंदूर उतर जाएगा। इसके बाद बोतल को खोलकर सिंदूर स्टिक से इसे हिलाते हुए मिक्स करें। फिर इसमें नारियल तेल की 3-4 बूंदें डालकर मिलाकर बोतल को तेजी से हिलाएं। इससे आपका सिंदूर अच्छे से मिक्स होकर एकदम नए जैसा हो जाएगा।

एलोवेरा जेल

सूखे सिंदूर को दोबारा इस्तेमाल के लायक बनाने के लिए एलोवेरा जेल इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बूंद एलोवेरा जेल और 2 बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। इसके बाद इसमें 3-4 बूंदें बेबी ऑयल की डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार मिश्रण को सूखे पड़ी सिंदूर की बोतल में डालकर अच्छे से शेक करें। इससे आपका सूखा पड़ना लिक्विड सिंदूर पहले जैसा हो जाएगा।

PunjabKesari

 

Related News