25 APRTHURSDAY2024 3:55:15 PM
Nari

कभी नहीं टूटेंगे अब आपके बाल, बस सोने से पहले कर लें ये 6 काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Feb, 2021 11:11 AM
कभी नहीं टूटेंगे अब आपके बाल, बस सोने से पहले कर लें ये 6 काम

बालों के टूटने और झड़ने की समस्या आज हर किसी को है। कंघी करते समय या फिर सिर धोते समय आधे से ज्यादा बाल तो हमारे हाथ में आ जाते हैं। इसके कारण बाल कमजोर और पतले भी होने लगते हैं। आप में से भी कितनी ही ऐसी महिलाएं होंगी जिन्हें हेयरफॉल तो होता है लेकिन वह इस बात को छुपाती हैं। लेकिन लगातार बाल झड़ने की समस्या भी तो ठीक नहीं है ना। अगर आप बाजार के सारे प्रोडक्ट लगा चुकी हैं और फिर भी आपके बालों में आपको कोई फर्क नहीं दिखाई दे रहा है तो एक बार यह 6 टिप्स अपना कर देखें। आपको कभी भी फिर बाल झड़ने और टूटने की समस्या नहीं होगी। 
PunjabKesari

सोने से पहले कर लें यह 6 काम 

1. बाल बांध कर सोए 

आज हम आपको बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आपको खुद फर्क दिखाई देगा। पहली बात तो यह कि आप में से कितनी ही लड़कियां होंगी जो बाल खोल कर सोती होंगी लेकिन याद रखिए आपको हमेशा बाल बांध कर सोने चाहिए। ऐसा नहीं है कि आप टाइट चोटी बांधे लेकिन आपको पतला रबड़ जरूर पहन कर सोना चाहिए। इससे आपके बाल कम झड़ेंगे। 

2. हल्के हाथों से करें ऑयल मसाज 

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास अपनी केयर करने का समय ही नहीं है। महिलाएं न ही बालों पर कुछ लगाएंगी लेकिन जब बाल टूटेंगे तो सबसे पहले चिंता भी इन्हें ही होगी। बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम सिर्फ बालों पर शैंपू ही लगाते हैं लेकिन बालों को भी तो पोषक तत्व की जरूरत है इसलिए रात को सोने से पहले आप तेल को हल्का गर्म करें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपके बाल शाइनी, स्ट्रांग होंगे और टूटेंगे भी कम। 

3. जरूर करें कंघी

PunjabKesari

हम सुबह ऑफिस जाते समय या फिर कईं बाहर जाते समय ही कंघी करते हैं उसके बाद हाथों से बालों को सवार लेते हैं लेकिन इससे बालों में उलझने पड़ जाती हैं। इसलिए रात को सोने से पहले आप एक बार कंघी जरूर कर के सोएं। 

4. ऐसा हो पिलो कवर 

आपके बालों के टूटने से रोकने के लिए और झड़ने से रोकने के लिए पिलो कवर भी काफी अहम रोल निभाता है। अगर आप कॉटन का पिलो कवर यूज करेंगी तो आपके बाल ज्यादा उलझें हुए होंगे लेकिन यही अगर आप सिल्क या फिर साटन का मुलायम पिलो कवर यूज करेंगी तो आपके बाल कम उलझेंगे। 

5. तेल नहीं लगाना चाहती तो लगाएं सीरम 

कईं बार कईं लड़कियां रात को बालों पर तेल नहीं लगाती हैं। कईंयों का ऐसा मानना होता है कि रात को तल लगाने के कारण वह चेहरे पर लगता है जिसके कारण कईं बार मुंहासों की समस्या हो जाती है। इसलिए अगर आप तेल नहीं लगाना चाहती हैं तो आप हेयर सीरम जरूर लगाएं। 

लगाएं ये होममेड सीरम 

. सीरम बनने की सामग्री
 3 चम्मच प्याज का रस
 3 चम्मच अदरक का रस
 3 चम्मच एलोवेरा जेल
 2 चम्मच कैस्टर ऑयल

 .सीरम बनाने का तरीका 

nari

 एर बाउल में प्याज और अदरक का रस एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाएं। 
 फिर इसमें अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 
 बस तैयार हो जाए हेयर सीरम, इसको अपने बालों पर लगाएं। 

ध्यान में रखें ये बातें

. सीरम लगाते वक्त ये चीज ध्यान में रखें कि आप सीरम जड़ों पर न लगाएं। सीरम लगाने से आपके बाल शाइनी और स्मूद होंगे। 

6. लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल 

रात को सोने से पहले बालों पर कंघी करेंगी तो लकड़ी की कंघी का ही इस्तेमाल करें। लकड़ी की कंघी आपके बालों के लिए ज्यादा सही रहेगी। 

तो ये थे वो कुछ टिप्स जिससे आप के बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी। 

Related News