28 APRSUNDAY2024 9:24:55 PM
Nari

Cooking Tips: कढ़ी नहीं बनती खट्टी तो इन 5 चीजों से बढ़ाएं स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Dec, 2023 03:09 PM
Cooking Tips: कढ़ी नहीं बनती खट्टी तो इन 5 चीजों से बढ़ाएं स्वाद

कढ़ी चावल के शौकीन लोग हर वीकेंड इसका स्वाद लेना पसंद करते हैं। खासतौर पर पंजाबी परिवारों में तो यह डिश बहुत ही शौक से बनाई जाती है लेकिन थाली में परोसी गई कढ़ी यदि स्वाद में खट्टी न हो तो इसका टेस्ट भी अच्छा नहीं लगता। यही कारण है कि कढ़ी बनाने के लिए हमेशा खट्टे दही का इस्तेमाल ही होता है लेकिन हमेशा घर में कढ़ी बनाने के लिए खट्टी दही मौजूद हो यह जरुरी नहीं होता। ऐसे में कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि दही खट्टी नहीं बनती। आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप कढ़ी को खट्टा बना सकते हैं। आइए जानते हैं...  

नींबू का रस 

कढ़ी बनाते समय यदि आप इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें तो यह खट्टी बनती है। इसके लिए सबसे पहले आप रेसिपी के अनुसार, कढ़ी बना लें, जब कढ़ी पक कर तैयार हो जाए तो गैस बंद करने से कुछ मिनट पहले ही नींबू का रस कढ़ी में मिलाएं। ऐसा करते हुए गैस का फ्लैम धीमा ही रखें नहीं तो आपकी कढ़ी फट जाएगी और स्वाद भी खराब हो जाएगा।

PunjabKesari

इमली का पानी 

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप इमली का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी में इमली भिगोकर रख दें, फिर जैसे ही कढ़ी पक जाए तो इसे हल्का गाढ़ा होने दें। इसके बाद इसमें इमली का पानी मिला दें। इमली का पानी मिलाने से भी कढ़ी में खट्टास आएगी।  

टमाटर का गूदा 

कढ़ी को पकाने के लिए जब आप गैस पर रखें तो उसमें 2-3 टमाटर कद्दूकस करके उसका गूदा निकालकर कढ़ी में मिलाएं। 10-15 मिनट तक कढ़ी को अच्छी तरह से पकाएं। कढ़ी पकाने के बाद इसमें छौंका लगाएं। इससे कढ़ी में खट्टास भी आएगी और यह टेस्टी भी बनेगी। 

PunjabKesari

अमचूर पाउडर 

कढ़ी को खट्टा करने के लिए आप आमचूर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कढ़ी बनाकर तैयार करें। सबसे आखिर में आमचूर पाउडर को पानी में घोल कर कढ़ी में मिलाएं। इससे भी कढ़ी में खट्टास आएगी। 

PunjabKesari

Related News