25 APRTHURSDAY2024 8:13:02 PM
Nari

खाना बनाते समय इन टिप्स को कर लिया फॉलो तो बढ़ जाएगा सब्जी का स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Dec, 2022 02:07 PM
खाना बनाते समय इन टिप्स को कर लिया फॉलो तो बढ़ जाएगा सब्जी का स्वाद

खाना बनाना एक कला होती है परंतु इससे जुड़ी कुछ बातों का यदि आप ध्यान रखें तो स्वाद और भी बढ़ सकता है। कई बार पूरी मेहनत करने के बाद भी डिश का ऐसा स्वाद नहीं आ पाता, जैसा आना चाहिए । खाने का स्वाद बिगड़ने के कई कारण हो सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे खास ट्रिक्स बताएंगे जिनसे आपकी रोटी या सब्जी का स्वाद और भी ज्यादा आ पाएगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नमक की मात्रा 

खाना में नमक की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए नमक डालते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। यदि नमक कम हो जाए तो ठीक किया जा सकता है लेकिन ज्यादा नमक आपकी सारी सब्जी का स्वाद बिगाड़ सकता है। इसलिए खाना बनाने के बाद एक बार नमक जरुर चख लें। 

PunjabKesari

मसाले न पकने के कारण 

कई बार खाना बनाते समय यदि मसाले अच्छे से न पक पाए तो भी सब्जी का स्वाद बिगड़ सकता है। मसाले को हमेशा धीमी आंच पर भूनें जब मसाले अच्छे से भून जाए तो पैन के किनारे पर तेल दिखने लगता है। इसके बाद ही आप आगे का काम शुरु करें। 

तड़का लगाने का तरीका 

कई बार महिलाएं जल्दी खाना बनाने के चक्कर में बहुत सी चीजें छोड़ देती हैं। बिना गर्म तेल के जीरा, राई, हींग दाल या सब्जी में डाल देती हैं, लेकिन जब तेल अच्छे से गर्म हो तभी उसमें सारी सामग्री डालें। इससे डिश का स्वाद और भी ज्यादा आएगा। 

PunjabKesari

रोटियां बनेगी सॉफ्ट 

रोटी सॉफ्ट बनाने के लिए आटा भी अच्छे से गूंथा होना चाहिए। यदि आटा सख्त होगा तो रोटी बेलते हुए आपके सूखे आटे का भले ही प्रयोग कम करना पड़े लेकिन बेलते समय किनारे खुरदुरे हो सकते हैं इसके अलावा यदि आटा बहुत ही गीला हुआ तो सूखे आटे का ज्यादा इस्तेमाल होगा जिससे रोटी कड़ी हो सकती हैं। ऐसे में ज्यादा सख्त और गीला आटा न गूंथे। आटे को सामान मात्रा में ही रखें। 

PunjabKesari


 

Related News