29 APRMONDAY2024 5:22:39 AM
Nari

बाल बनेंगे झड़ से मजबूत, रुटीन में फॉलो करें ये Hair Care Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Oct, 2023 12:24 PM
बाल बनेंगे झड़ से मजबूत, रुटीन में फॉलो करें ये Hair Care Tips

लंबे, घने और काले बाल हर लड़की की पहली पसंद होते हैं। बालों के सुंदर होने से पर्सनेलिटी पर चार-चांद लग जाते हैं। वहीं रुखे और बेजान बाल पूरा लुक ही खराब कर देते हैं। प्रदूषण, धूल-मिट्टी और धूप के कारण बाल से जुड़ी परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। हेयरफॉल, पतले और रुखे बालों की समस्या आजकल आम हो गई है। ऐसे में बालों की समस्याएं दूर करने और इन्हें जड़ से मजबूत बनाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना जरुरी है। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप झड़ते बालों की समस्या दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

बालों की करें मालिश 

यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल जड़ से मजबूत बनें तो इसके लिए उनकी अच्छी तरह से मसाज करें। मसाज करनेसे बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह मजबूत बनते हैं। मजबूत बालों के लिए हफ्ते में 1-2 बार मालिश जरुर करें। रात में बालों की मालिश करके सुबह उठकर उन्हें किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इस तरह आपके बाल झड़ से मजबूत, लंबे और घने बनेंगे।

PunjabKesari

बालों को न लगने दें हीट 

हीट लगने के कारण बाल, कमजोर और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि यह लंबा मजबूत बनें तो आप उन्हें हीट से बचाएं। स्ट्रेटनिंग आयरन, ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें। इससे आपके बाल सूखने और टूटने लग सकते हैं। बालों का झड़ना बंद करने के लिए आप गर्म स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल कम करें। यदि फिर भी कभी-कभी आप स्टाइलिंग टूल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले बालों में हीट प्रोटेक्शन स्प्रे इस्तेमाल करें। 

कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें 

ज्यादा कैमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बाल टूटने डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैमिकल युक्त शैंपू, कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करने से बचें। हर्बल प्रोडक्ट्स आप बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। कैमिकल युक्त शैंपू, कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडे का हेयर मास्क 

बालों के लिए प्रोटीन बेहद जरुरी होता है ऐसे में आप बालों को प्रोटीन देने के लिए अंडे से बना हेयरमास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इसके अलावा अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स पाए जाते हैं जो बालों का विकास करने में मदद करते हैं। बालों पर अंडे का हेयर मास्क लगाने से बालों को विटामिन्स भी मिलते हैं। ऐसे में 1-2 अंडे की जर्दी लें और फिर उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। इसके बाद दोनों चीजें मिक्स करके अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से बाल मजबूत बनेंगे। 

विटामिन भरपूर डाइट लें 

सेहत के साथ-साथ विटामिन्स घने बालों के लिए भी जरुरी होते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि बाल जड़ से मजबूत बने तो उसके लिए विटामिन-ए, विटामिन-ई, जिंक, प्रोटीन काफी जरुरी है। जड़ से बालों को मजबूत बनाने के लिए इन पोषक तत्वों को डाइट में शामिल जरुर करें।

PunjabKesari

गुनगुना तेल 

यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते या फिर टूटते हैं तो गुनगुने तेल के साथ बालों की मालिश करें। इसके लिए तेल गुनगुना करें फिर इससे बालों और स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। इससे बाल मजबूत बनेंगे। नारियल तेल या फिर अन्य तेल आप मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म तेल लगाने के 20 मिनट बाद बालों पर शॉवर कैप लगाएं। इसके बाद बाल माइल्ड शैंपू से धोएं। बाल घने और मजबूत बनेंगे। 

Related News