19 JULFRIDAY2024 9:29:44 AM
Nari

Cleaning Tips: पानी की बोतलों को ऐसे करें साफ, दूर होगा पीलापन

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Oct, 2022 05:11 PM
Cleaning Tips: पानी की बोतलों को ऐसे करें साफ, दूर होगा पीलापन

घरों में, किचन में कई तरह की बोतलों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें ऑफिस वाली बोतलें, स्कूल की बोतलें आदि शामिल हैं। बोतलों का मुंह छोटा होता है जिसके कारण वह अच्छे से साफ नहीं हो पाती। ऐसे में आप बोतलों को अंदर से साफ नहीं कर पातें। जिसके कारण बोतलों के अंदर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। आज आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बोतलों को अंदर से साफ कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

गर्म पानी और साबुन से साफ होंगी बोतलें 

आप बोतलों को यदि साफ नहीं कर पाते तो इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। बोतल का मुंह छोटा हो पाने के कारण अंदर से भी बोतलें अंदर साफ नहीं हो पाती। ऐसे में आप पानी को गर्म करके उसमें साबुन मिला दें। इसके बाद पानी को आप बोतल में डाल दें। 10 मिनट के लिए पानी बोतल में ही रहने दें। इससे बोतलों में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से मर जाएंगे। 

PunjabKesari

 विनेगर और गर्म पानी 

आप विनेगर और गर्म पानी के मिश्रण के साथ बोतलें साफ कर सकते हैं। गर्म पानी और साबुन के बाद आप बोतल को विनेगर और गर्म पानी के मिश्रण में डाल दें। इसके बाद गर्म पानी इसमें मिलाएं। घोल को आप रातभर के लिए ऐसे ही रहने दें। अगले दिन बोतल को खाली करके साफ पानी से धो लें। बोतल में मौजूद सारा पीलापन साफ हो जाएगा। 

बेकिंग सोडा और गर्म पानी 

आप बेकिंग सोडा और गर्म पानी के मिश्रण के साथ बोतलों को साफ कर सकते हैं। एक बर्तन में गर्म पानी डालें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला दें। दोनों चीजों से तैयार मिश्रण आप बोतल में डालें। 1 घंटे के लिए बोतल को ऐसे ही रहने दें। फिर बोतल को खाली करके साफ पानी से धो लें। इससे बोतलों में मौजूद पीलापन साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

ब्लीच करेगी काम आसान

ब्लीच का इस्तेमाल करके भी आप पानी की बोतल में से पीलापन साफ कर सकते हैं। एक बर्तन में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं इसमें ठंडा पानी मिलाएं। मिश्रण को मिक्स करके रातभर के लिए बोतल में डालकर रख दें। अगली सुबह आप बोतल को साफ पानी से धो लें। 

PunjabKesari

Related News