01 MAYWEDNESDAY2024 10:30:47 PM
Nari

बरसाती मौसम में फ्रिज से बाहर निकालने के बाद ऐसे धोएं सब्जियां, हो जाएंगी एकदम Fresh

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Aug, 2023 04:49 PM
बरसाती मौसम में फ्रिज से बाहर निकालने के बाद ऐसे धोएं सब्जियां, हो जाएंगी एकदम Fresh

बरसाती मौसम में सब्जियां पड़ी-पड़ी खराब होने लगती है। इस मौसम में कीड़े-मकौड़े और बैक्टीरिया होने के कारण यह सब्जियां खराब हो जाती हैं। खासकर पत्तागोभी और गोभी में बहुत ही जल्दी कीड़े लगते हैं। ऐसे में यदि इन सब्जियों को अच्छी तरह से न धोया जाए तो यह खराब होने लगती हैं। सिर्फ पानी के साथ धोने से भी कई बार कीड़े नहीं निकलते। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप सब्जियां को आसानी से साफ कर सकते हैं....

ऐसा साफ करें पत्तागोभी 

बरसाती मौसम में पत्तागोभी खाने का मन करता है लेकिन कुछ लोग इसलिए नहीं खाते क्योंकि इसमें कीड़े लग जाते हैं लेकिन इन कीड़ों को आप आसानी से निकाल सकते हैं। पत्तागोभी के ऊपरी गाढ़े रंग के 2-3 पत्तों की लेयर निकाल दें। इसके बाद सारे पत्तों को अलग करके गर्म पानी में अच्छी तरह मिला दें। कुछ देर बाद इसे निकाल कर साफ पानी में धो लें। इस तरह कीड़े आसानी से निकल जाएंगे ।

PunjabKesari

फिटकरी वाले पानी से करें साफ 

बरसाती मौसम में आप जो भी सब्जियां लेकर आएं उनके कीड़े-मकौड़े निकालने के लिए उन्हें फिटकरी वाले पानी से धोएं। कद्दू, बैंगन, भिडी जैसी सब्जियां जिनके छिलके नहीं उतरते उन्हें फिटकरी वाले पानी में आधे घंटे के लिए भिगोएं। इसके बाद इन्हें साफ पानी से धो लें। इस तरह इसके बीच में मौजूद सारे कीटाणु आसानी से मर जाएंगे। 

फूलगोभी और ब्रोकली साफ करने का तरीका 

फूलगोभी, ब्रोकली जैसी सब्जियां में कीड़े फूलों के बीच में होते हैं। ऐसे में इन्हें निकालना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह आसानी से नहीं दिखते। ऐसे में आप फूलगोभी या फिर ब्रोकली को काटने के बाद गर्म पानी में नमक मिलाकर कुछ देर के लिए भिगो दें। 15-20 मिनट बाद इन्हें साफ पानी से धो लें। इस तरह सब्जी में मौजूद कीड़े आसानी से निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

पालक को ऐसे धोएं 

इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा बड़े-बुजुर्ग बरसाती मौसम में खाने से मना करते थे परंतु यदि आप फिर भी बना रहे हैं तो इन्हें अच्छी तरह से धो लें। खासकर पालक, लैटेस, लीव, मेथी, चौराई को काटकर नमक और हल्दी वाले पानी में डालकर धोएं। इस तरह धोने से इनमें मौजूद कीड़े भी निकल जाएंगे।

PunjabKesari
 

Related News