15 JULMONDAY2024 8:46:41 PM
Nari

ब्रिटेन की नई सरकार में भी भारतीयों का बोलबाला, इस महिला को मिली अहम जिम्मेदारी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Jul, 2024 01:30 PM
ब्रिटेन की नई सरकार में भी भारतीयों का बोलबाला, इस महिला को मिली अहम जिम्मेदारी

उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के विगन संसदीय क्षेत्र से भारी अंतर के साथ पुनर्निर्वाचित होने वाली भारतीय मूल की लीसा नंदी को शुक्रवार को प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर ने संस्कृति, मीडिया एवं खेल मंत्री नियुक्त किया। इससे पहले वह इंग्लैंड के चिल्ड्रेन कमिश्नर और इंडिपेंडेंट असाइलम कमिशन में सलाहकार की भूमिका भी निभा चुकी हैं।

PunjabKesari
 लूसी फ्रेजर की जगह लेगी लीसा नंदी

चुनावों में लेबर पार्टी की शानदारी जीत के बाद स्टॉर्मर ने तुरंत अपनी शीर्ष टीम की घोषणा करते हुए नयी सरकार के कामकाज की शुरुआत कर दी।  लीसा (44) जनवरी 2020 में लेबर पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनावों में अंतिम तीन दावेदारों में से एक थीं, जहां उनका सामना स्टॉर्मर और एक अन्य उम्मीदवार से था। अब वह ऋषि सुनक के नेतृत्व वाले कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार में संस्कृति मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही लूसी फ्रेजर की जगह लेंगी। 

PunjabKesari

लिबरल पार्टी से सांसद रह चुके हैं नंदी के नाना

नंदी का जन्म मैनचेस्टर में हुआ था और उन्होंने पारस वुड हाई स्कूल और होली क्रॉस कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की, उसके बाद न्यूकैसल विश्वविद्यालय में राजनीति और बर्कबेक, लंदन विश्वविद्यालय में सार्वजनिक नीति का अध्ययन किया। उनके पिता दीपक नंदी इंग्लिश लिटरेचर में जाना-माना नाम हैं, और वह 1956 में ब्रिटेन गए थे। वहीं, नंदी के नाना फ्रैंक बायर्स लिबरल पार्टी से सांसद रह चुके थे। 

PunjabKesari

ऐसा रहा राजनीतिक सफर

बैकबेंच एमपी के रूप में चार साल और बिताने के बाद, नंदी 2020 के लेबर पार्टी नेतृत्व चुनाव में उम्मीदवार के रूप में खड़ी हुई। वह 16.3% वोट के साथ तीसरे स्थान पर आई। इसके बाद नंदी को विदेश और राष्ट्रमंडल मामलों के लिए छाया सचिव नियुक्त किया गया। नवंबर 2021 में फेरबदल के बाद, नंदी को लेवलिंग अप, हाउसिंग और कम्युनिटीज के लिए छाया सचिव नियुक्त किया गया। उन्होंने  बेघरों के लिए काम करने वाली चैरिटी सेंटरपॉइंट के लिए शोधकर्ता और द चिल्ड्रन सोसाइटी में वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में काम किया

Related News