23 JULTUESDAY2019 4:46:46 PM
Nari

अमृतसर जाएं तो इस बार इन 8 जगहों पर जरुर घूमकर आएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 07:04 PM
अमृतसर जाएं तो इस बार इन 8 जगहों पर जरुर घूमकर आएं

पंजाब की शान अमृतसर के बारे में आपने शायद पहले भी काफी बार सुना होगा लेकिन आज हम आपके लिए इस शहर की ऐसी जगहों की लिस्ट लेकर आएं हैं जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। तो चलिए नजर डालते हैं अमृतसर की कुछ खास जगहों पर...

महाराजा रणजीत सिंह संग्राहलय

महाराजा रणजीत सिंह एक समय में पंजाब के राजा हुआ करते थे। यदि आप पंजाब के गौरवमयी इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए महाराजा रणजीत सिंह संग्राहलय आपके लिए ही बना है। यह म्यूजियम अमृतसर के लॉरेंस रोड पर स्थित है। यहां आपको महाराजाओं के पुरातन हथियार, सिक्के, पेंटिग्स और युद्ध के समय उनके द्वारा पहने जाने वाला कवच देखने को मिल सकता है। साथ ही आपको पंजाब के इतिहास के बारे में जानने के लिए बहुत सारी किताबें भी पढ़ने को मिल सकती हैं। 

PunjabKesari

हरि के पट्टन

हरि के पट्टन या हरिक वेटलैंड को उत्तरी भारत का सबसे बड़ा वेटलैंड माना जाता है। यह एक मानव निर्मित नदी है जो पंजाब के तीन जिले अर्थात् अमृतसर, फिरोजपुर और कपूरथला में फैला हुआ है। इस मैन-मेड नदी में सांप, कछुए, उभयचर और मछलियों की कई प्रजातियों को आश्रय दिया गया है। यह नदी आपको अमृतसर के तरनतारन गांव में देखने को मिलेगी। 

हॉल बाजार

इलेक्ट्रॉनिक आइटम, आभूषण, सर्वोत्तम गुणवत्ता की किताबें, हस्तशिल्प यानि हाथों से कुछ न कुछ लिखकर तैयार की गई तस्वीरें, रेडीमेड कपड़ों के लिए जाना जाने वाला हॉल बाज़ार अपने मुगल शैली के द्वार के लिए प्रसिद्ध है। इस बाजार में आपको एक बहुत बड़ी घड़ी टंगी हुई मिलेगी। जो इस बाजार की आन-बान और शान का प्रतीक है। 

PunjabKesari

बठिंडा किला

दरबार साहिब से लगभग 160 कि.मी. की दूरी पर स्थित बठिंडा किला गुरु गोबिंद सिंह जी के इतिहास की याद दिलाता है। इस किले को पुरातन लुक देने के लिए ईंटों का इस्तेमाल किया गया है। यह किला पंजाब के मालवा क्षेत्र में स्थित है।

पुल कजारी

अमृतसर से 34 कि.मी. की दूरी पर स्थित यह किला भी महाराजा रणजीत सिंह की याद में संभाल कर रखा गया है।ऐसा माना जाता है कि लंबा सफर तय करते हुए महाराजा ने यहां काफी दिनों तक आराम किया था। यहां पर पुल कजारी के नाम से गुरुद्वारा साहिब भी बने हुए हैं। 

दरबार साहिब

दरबार साहिब यानि स्वर्ण मंदिर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। अमृतसर आए बिना कोई यहां जाए बिना वापिस नहीं आता। इस जगह की सुंदरता को निहारते हुए यहां से वापिस आने का किसी का दिल नहीं करता। दरबार साहिब के आस-पास बहुत ही बड़ी मार्किट भी बनी हुई है जहां आपको अमृतसर के लगभग सभी फेमस चीजें आसानी से मिल जाएंगी। खाने-पीने के लिए भी यह मार्किट पूरे पंजाब में फेमस है। 

PunjabKesari

जलियांवाला बाग

अमृतसर से कुछ ही दूरी पर स्थित जलियांवाला बाग दरबार साहिब से कुछ ही कदमों की दूरी पर बना हुआ है। यह स्थान देश के शहीदों को शत्-शत् प्रणाम करता है। इस बाग में एक इतिहासिक कुआं बना हुआ है जो एक समय पर खून से भर चुका था। लेकिन अब इस कुएं को चारों तरफ से बंद कर दिया गया है। दूर से आप इसे आसानी से देख सकते हैं। साथ ही जनरल डायर द्वारा किए गए कहर का भी यह बाग एक सबूत है। 

केसर का ढाबा

खाने-पीने के लिए अमृतसर का केसर दा ढाबा बहुत फेमस है। इस ढाबे का जिकर नैशनल जियोग्राफी में भी किया गया है। इस ढाबे में आपको पंजाब का लजीज से लजीज खाना टेस्ट करने को मिलेगा। मीठें में फिरनी और डिनर में यहां की मां की दाल का कोई मुकाबला नहीं।

Related News

From The Web

ad