05 DECSATURDAY2020 2:25:40 AM
Nari

50 तरह के कैंसर का शुरूआत में ही पता लगाएगा यह नया टेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Nov, 2020 11:03 AM
50 तरह के कैंसर का शुरूआत में ही पता लगाएगा यह नया टेस्ट

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। बूढ़े, जवान यहां तक कि बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसका एक कारण सही समय पर कैंसर का पता ना चल पाना है। हालांकि अब साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कैंसर का शुरूआत में ही पता लगाकर उसका इलाज किया जा सकता है।

एक टेस्ट से होगी 50 तरह के कैंसर की जांच

पिछले दिनों में वैज्ञानिकों ने कैंसर को लेकर ऐसी ही एक नई कामयाबी हासिल की है, जिसके चलते आने वाले समय में सिर्फ एक टेस्ट के जरिए 50 तरह के कैंसर का पता लगाया जा सकेगा। शोध के मुताबिक, एक ब्लड टेस्ट कैंसर का शुरुआती स्टेज में ही पता लगा लेगा, जिससे समय रहते इलाज संभव हो पाएगा। फिलहाल बोस्टन के डाना फार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट में शोधकर्ता इस टेस्ट का ट्रायल कर रहे हैं।

PunjabKesari

DNA की होगी जांच

बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ग्रेल इंक द्वारा विकसित किया गया यह ब्लड टेस्ट बताएगा कि मरीज को किस तरह का कैंसर है और वो शरीर के किस हिस्से में है। इसमें सिक्वेंसिंग तकनीक के जरिए DNA की जांच की जाएगी। इसमें ट्यूमर  DNA से पूरे शरीर में ब्लड के जरिए सर्कुलेट हो जाएगा, जिनसे जीन में कैंसर की सक्रियता या निष्क्रियता का पता चल सकेगा। टेस्ट के जरिए DNA में होने वाले रसायनिक बदलाव का विश्लेषण करके रिजल्ट निकाला जाएगा।

PunjabKesari

93% मरीजों का रिजल्ट रहा सही

रिसर्च के लिए करीब 3,052 लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए, जिनमें 1,531 लोगों का कैंसर रिजल्ट पॉजिटिव आया है। शोधकर्ता डॉ. जेफ्री ऑक्सनार्ड के मुताबिक, इस नए टेस्ट से यह भी पता चला कि कौन से ऊतक से कैंसर की शुरुआत हुई। इस जांच में पहली स्टेज वाले 18% कैंसर मरीजों की जानकारी मिली जबकि चौथी स्टेज मरीजों के बारे में यह टेस्ट 93% सही रहा। विशेषज्ञ का कहना है कि आने वाले समय में यह टेस्ट काफी मददगार साबित हो सकता है।

PunjabKesari

Related News