08 JULWEDNESDAY2020 6:31:03 AM
Nari

बिना खून ल‍िए शरीर में ऑक्‍सीजन लेवल का पता लगाएगी यह मशीन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jun, 2020 05:23 PM
बिना खून ल‍िए शरीर में ऑक्‍सीजन लेवल का पता लगाएगी यह मशीन

कोरोना वायरस की वेक्सीन ढूंढने की कोशिशों में पूरी दुनिया अपनी भरसक कोशिशों में लगी है, भारत भी इसी में शामिल है और जबतक इससे जुड़ी कोई वेक्सीन दवा नहीं मिल जाती तब लोगों को कुछ सावधानियां व सोशल डिस्टेंसिंग रखने, मास्क पहनने और खाने पीने से जुड़ी हिदायते दी जा रही हैं. 

 

भारतीय मूल डाक्टर संध्या रामानाथन (Sandhya Ramanathan) जो कि ऑकलैंड न्यूजीलैंड में जनरल प्रैक्टिशनर (General Practitioner) हैं। उन्होंने कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लोगों के साथ शेयर की जो इस खतरनाक ‌‌वायरस से बचाने में काफी मददगार भी हैइसलिए उनकी कही बातों को ध्यान से सुनिए तो चलिए सुनते हैं उनकी वीडियो...

Covid-19: Famous doctor gives a demo on home medical ...

डॉ. संध्या ने Pulse Oximeter नाम के इस इक्विपमेंट के बारे में बताया जिसकी मदद से आपकी बॉडी में आक्सीजन लेवल का पता चलेगा। इससे सेहत का हाल व बॉडी इंफेक्शन जानने में तुंरत मदद मिलेगी। पल्‍स ऑक्‍सीमीटर एक छोटी सी डिवाइस होती जो मरीज की उंगली में फंसाई जाती है, जिससे नब्‍ज व खून में ऑक्‍सीजन की मात्रा का पता चलता है।

एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, पल्‍स ऑक्‍सीमीटर से मरीजों में 'कोविड निमोनिया' का पता चलता है। यह बीमारी कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों में कॉमन है। साथ ही डॉ. संध्या ने हैल्दी कलरफुल डाइट लेने व विटामिन सी, डी और जिंक को शामिल करने की हिदायत दी ताकि इम्यून पावर को स्ट्रांग रखा जा सके। 

Market Analysis: Pulse Oximetry & Patient Monitoring | RT

कोरोना से जुड़ी यह जानकारी हम सबके लिए बहुत ही अहम है। लोगों को जानकारी देकर जागरुक करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित किया जा सके। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Related News