04 JULTHURSDAY2024 8:28:21 AM
Nari

आलू से बनाए ये तीन हेयर पैक्स, झड़ेंगे भी नहीं और ग्रोथ होगी दोगुनी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Jul, 2024 05:07 PM
आलू से बनाए ये तीन हेयर पैक्स, झड़ेंगे भी नहीं और ग्रोथ होगी दोगुनी

नारी डेस्क: बालो के झड़ने से आज  हर कोई परेशान है। एसे मे आज हम आपके लिए झड़ते बालों के लिए आलू के रस से बने हेयर मास्क लेकर आए हैं। बालों में आलू का रस लगाने से आपकी स्कैल्प के टिशूज रिस्टोर और रिपेयर करने में मदद मिलती है। यहां जानिए, बालों के लिए आलू का हेयर मास्क कैसे बनाएं?
मानसून की शुरुआत हो चुकी है, बदलते मौसम मे त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। इस मौसम में जरा सी लापरवाही का बुरा असर बालों पर पड़ता है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बालों पर नमी आ जाती है। दरअसल, बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होती है, ऐसे में स्कैल्प जल्दी ऑयली हो जाती है। जिससे पसीने के साथ धूल और मिट्टी स्कैल्प पर जमने लगती है और इसके कारण बालों से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बालों को हेल्दी बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें और बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क लगाएं। घर में आलू के इस्तेमाल से बालों के लिए हेयर मास्क आसानी से बनाया जा सकता है, जिससे बालों को पोषण मिलेगा और कई समस्याएं भी दूर होंगी। आलू एक ऐसी सब्जी है जोकि सेहत के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होती है।

ऐसे बनाएं आलू का हेयर मास्क

1.आलू और प्याज हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 बड़ा आलू, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 प्याज चाहिए होगा। आलू और प्याज को कद्दूकस करें और फिर कपड़े से छानकर इसका रस अलग कर लें। इस रस में मुल्तानी मिट्टी डालकर हेयर मास्क का पेस्ट तैयार करें और फिर इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देता है और मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प को साफ करती है। इस हेयर मास्क के प्रयोग से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

PunjabKesari

2.आलू और अंडे का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा आलू, 1 अंडा और 2 चम्मच दही चाहिए होगा। हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर कद्दूकस करें और फिर कपड़े की मदद से छानकर इसका रस अलग कर लें। इसके बाद एक कटोरी में आलू का रस, अंडा और दही मिलाकर एक पेस्ट जैसा मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू के साथ ताजे पानी से धो लें। अंडे में प्रोटीन होता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है तो वहीं दही स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और डैंड्रफ को कम करता है।

PunjabKesari

3.आलू और एलोवेरा का हेयर मास्क

रूखे बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए आलू और एलोवेरा से बना हेयर मास्क लाभदायक साबित होगा। इसे बनाने के लिए 1 बड़ा आलू और 2 चम्मच एलोवेरा जेल चाहिए होगा। सबसे पहले आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकालें और फिर आलू के रस में एलोवेरा मिलाएं। इस इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने पर बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। एलोवेरा जेल स्कैल्प को हाइड्रेट करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

PunjabKesari

आलू का हेयर मास्क लगाने के फायदे

1.हेयर ग्रोथ को बढाए
2.डैंड्रफ को खत्म करें
3.झड़ते बालों की समस्या को कम करें

 

Related News