04 MAYSATURDAY2024 6:13:09 PM
Nari

Women Problem: कितना नॉर्मल 2 से अधिक निप्पल्स होना, बिना प्रेगनेंसी क्यों होता है डिस्चार्ज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Sep, 2021 05:20 PM
Women Problem: कितना नॉर्मल 2 से अधिक निप्पल्स होना, बिना प्रेगनेंसी क्यों होता है डिस्चार्ज?

आमतौर पर हर महिला व पुरुष के 2 निपल्स होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि किसी व्यक्ति के तीन या अधिक निपल्स भी हो सकते हैं। यहां हम आपको निप्पल की सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताएंगे, जो हर महिला के लिए जाननना जरूरी है।

क्या एक्स्ट्रा निप्पल होना नॉर्मल है? 

एक्स्ट्रा निप्पल को सुपरन्यूमररी निप्पल कहते हैं, जिससे डरने की कोई बात नहीं है। कुछ महिलाओं को यह समस्या जन्मजात होता है। हालांकि ऐसे में आपको चेकअप करवाना चाहिए, ताकि अगर कोई प्रॉब्लम हो तो उसका समय पर पता चल जाए। वहीं, सर्जन एक्स्ट्रा निप्पल को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा निकाल देंगे, जिसके बाद आप नॉर्मल लाइफ जी सकते हैं।

PunjabKesari

बिना प्रेगनेंसी निप्पल डिस्चार्ज होनी सही है?

बिना प्रेगनेंसी ही निप्पल डिस्चार्ज तनाव, हार्मोनल बदलाव, एलर्जी, गेलेक्टोरिया रोग, ब्रेस्ट में टिश्यू या फाइब्रोसिस्टिक, मनोपॉज, पीयूष ग्रंथि में ट्यूमर या कोई इंफेक्शन हो का संकेत देता है। ऐसे में आपको एक बार चेकअप करवा लेना चाहिए।

निप्पल मुड़े या मटमैले हो तो...

निप्पल में मटमैला पानी जैसे चिपचिपा डिस्चार्ज हो तो। या निप्पल मुड़े हो या रंग व आकार बदलने लगे तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

प्रेगनेंसी में निप्पल का काला पड़ना

प्रेगनेंसी में हार्मोन्स बदलाव के कारण शरीर में मेलनिन का स्तर कम होने लगता है, जिसकी वजह से निप्पल का रंग भी डार्क होने लगता है। डिलीवरी के बाद ये खुद ब खुद ही सही होने लगते हैं।

क्या निप्पल पर बाल होना नॉर्मल है?

महिलाओं को अक्सर ब्रेस्ट और निप्पल के आस-पास बाल होने की शिकायत रहती है। दरअसल ऐसा हॉर्मोन्स  में उतार-चढ़ाव की वजह से होते हैं। इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। आप उन्हें ट्वीजर या कैंची से हटा सकती हैं।

PunjabKesari

जरूरी नहीं कि दोनों निप्पल एक जैसे दिखें

अगर आपकी ब्रेस्ट या निप्पस के साइड में थोड़ा-सा अंतर है तो इसमें घबराने की बात नहीं। हालांकि अगर आपको निप्पल शेप और साइज में फर्क लगातार नजर आए तो डॉक्टर से जरूर मिलें।

क्या खतरनाक है निप्पल पियर्सिंग करवाना?

निप्पल पियर्सिंग करवाना सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। शोध की मानें तो निप्पल पियर्सिंग से इंफेक्शन और कैंसर का खतरा 10 गुना बढ़ जाता है।

निप्पल में सूजन या लालपन को ना करें नजरअंदाज

निप्पल लालपन, सूजन या छूने पर दर्द व छरछराहट महसूस हो तो अपने डॉक्टर से बात करें क्योंकि यह मैस्टाइटिस इंफेक्शन का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

Related News