26 APRFRIDAY2024 12:05:23 AM
Nari

फीकी पड़ी हाथों की मेहंदी से हैं परेशान! रंग छुड़वाने में काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 16 Dec, 2020 06:19 PM
फीकी पड़ी हाथों की मेहंदी से हैं परेशान! रंग छुड़वाने में काम आएंगे ये टिप्स

शादी-ब्याह हो या कोई फैमिली फंक्शन हर मौके पर मेहंदी लगाने की परंपरा जरूर निभाई जाती है। करवाचौथ पर भी इसे लगाकर शगुन की परंपरा निभाई जाती है। जब हाथों पर मेहंदी का गहरा रंग चढ़ता है तो इसे और भी शुभ माना जाता है। जब मेहंदी लगती है तो उसके 5-6 दिन तक तो बहुत सुंदर लगती है। मगर जब मेहंदी का रंग फीका पड़ने लगता है तो जल्द से जल्द उसे उतारने का मन करता है। तो इसलिए आज हम आपको मेहंदी छुड़वाने के घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे...

​हाथों को बार-बार धोएं

अगर आप मेहंदी उतारने के लिए हाथों पर किसी भी चीज़ का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो एक आसान तरीका भी है। अपने हाथों को दिन में कई बार धोएं। ऐसा करने से भी मेहंदी का रंग फीका पड़ जाता है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर बार-बार हाथ धो रहे हैं तो मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। 

PunjabKesari

नींबू और ​बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग गुण होते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें और अच्छे से मिला लें। कुछ देर हाथ में लगाने के बाद 15 मिनट के लिए रहने दें और उसके बाद हाथों को पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल के साथ नमक

सबस पहले ऑलिव ऑयल लेकर उसमें एक चम्मच नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब अपने हाथों पर इस पेस्ट को लगाकर 10 मिनट तक रखें और फिर हाथों को धो लें। ऐसा दो बार करें, इससे मेहंदी का रंग हल्का होना शुरू हो जाएगा। 

PunjabKesari

​ब्लीच 

ब्लीच का इस्तेमाल भी मेहंदी का रंग छुड़ाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप फेशियल हेयर ब्लीच को मेहंदी उतारने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लीच से मेहंदी कुछ ही दिनों में फीकी होकर उतर जाएगी। 

​नमक वाला पानी 

नमक एक अच्छा क्लींजर है। एक बाउल में पानी डालकर उसमें 1 चम्मच नमक डालकर मिलाएं। अब इस नमक वाले पानी में 15-20 मिनटों तक अपने मेहंदी वाले हाथों को डाल दें। उसके बाद हाथों को अच्छे से धो लें। हाथों को धोने के बाद मॉश्चराइज जरूर करें।

PunjabKesari

Related News