20 APRSATURDAY2024 12:39:36 AM
Nari

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने से लिए काफी फायदेमंद है ये उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2018 09:33 AM
दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने से लिए काफी फायदेमंद है ये उपाय

लंबे और घने बाल तो हर कोई चाहता है लेकिन कई कारणों से सभी के बाल लंबे नहीं हो पाते। उनमें से एक कारण है दो मुंहे बाल। आज के समय में प्रदूषण, धूल-मिट्टी और केमिक्लस युक्त शैंपू ज्यादा यूज करने के कारण यह समस्या आम हो गई है। बालों को उचित पोषण और नमी न मिलने के कारण यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। आज हम इससे छुटकारा पाने के लिए ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करने से इस समस्या से तो राहत तो मिलेगी ही साथ बाल घने और लंबे होने भी शुरू हो जाएंगे।

अंडे का मास्क
अंडे में ऐसे तत्व होते हैं जो दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और साथ ही में बालों के रोम मजबूत करके बालों को मुलायम और लंबा बनाते हैं। अंडे के मास्क को सप्ताह में कम से कम 1 बार इस्तेमाल करें।

 एवोकाडो
एवोकाडो में प्रोटीन, फैटी एसिड, फॉलिक एसिड, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दो मुंहे बालों से राहत दिलाने के साथ इसे कोमल और मजबूत बनाते हैं। इसके लिए एवोकाडो को अच्छी तरह मैश करकें उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इसे बालों पर हेयर मास्क की तरह अप्लाई करें। इसे बालों पर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 1 बार करें।

 बीयर
बीयर बालों पर डीप कंडीशनर के रूप में काम करती है और बालों में चमक लाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले बालों को शैंपू से धो लें और फिर बीयर को बालों पर स्प्रे की तरह अप्लाई करें। इसे स्प्रे करके बालों पर बैठने के लिए 2-3 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इस उपाय को 1 बार करें।

 केला 
केले में नेचुरल ऑयल, पोटैशियम, आयरन और विटामिन ए, सी पोषक तत्व होते हैं जो दो मुंहे बालों और बालों का टूटना कम करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए केले को मैश करके उसमें दही, नींबू का रस और गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे हेयर मास्क की तरह बालों पर 1 घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 1 बार करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News