15 JULMONDAY2024 8:37:00 PM
Nari

डिहाइड्रेशन से बचाएंगी ये चीजें, आज से ही शुरू कर दें इनका सेवन

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 10 Jul, 2024 11:09 AM
डिहाइड्रेशन से बचाएंगी ये चीजें, आज से ही शुरू कर दें इनका सेवन

 

नारी डेस्क: तेज धूप और लू की वजह से आज कल डिहाइड्रेशन जैसी परेशनियां होने का खतरा रहता है। डिहाइड्रेशन में शरीर काफी कमजोर होने लगता है। इसलिए इस मौसम में सभी को अपना खास ख्याल रखने के लिए कहा जाता है, खासतौर पर बच्चों का ध्यान रखने की सख्त हिदायत दी जाती है। डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक से बचने का सबसे बेस्ट तरीका है खुद को डिटॉक्स रखना है, वह इसलिए क्योंकि दिनभर आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहे। डिटॉक्स के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है और साथ ही आपको पेय पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। 

इस तरह करें बॉडी को हाइड्रेट

आप तुलसी और पुदीना व सब्जा से तैयार कर डिटॉक्स ड्रिंक पी सकते हैं। मसाला छाछ भी शरीर को ठंडक देने वाली बेस्ट ड्रिंक है। इसी के साथ आप ज्यादा से ज्यादा एल्केलाइक वाटर का सेवन भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 न करें कैफीन का सेवन 

चाय और कॉफी नहीं पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन का अधिक सेवन एसिडिटी, पेट में गैस कब्ज जैसी कई समस्याएं दे सकती हैं। इसकी बजाए आप हर्बल ग्रीन टी का पी सकते हैं या फिर फलों का जूस भी एक बेहतर विकल्प है। 

फल और सब्जियों का जूस 

फलों में आप तरबूज, सेब, कीवी जैसे फलों का जूस और स्मूदी ड्रिंक ले सकते हैं। वहीं टमाटर, खीरे, लौकी और स्वाद के लिए पुदीने-धनिए की पत्तियां व नींबू का रस डालकर अपने लिए एक हैल्दी वेजिटेबल स्मूदी ड्रिंक भी पी सकते हैं। इससे पेट भी भरा रहेगा और डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

हल्का खाना ही खाएं 

गर्मियों में छोटे-छोटे मील में खाएं और हैवी जैसे रेड मीट, चिकन की बजाए हलकी कम मसाले वाली दाल-चपाती का सेवन करें क्योंकि हैवी खाने से पाचन तंत्र पर बोझ पड़ता है और पचने में दिक्कत आती है। 

भरपूर पानी पिएं 

पानी से हमारे शरीर में एनर्जी बनाए रखने में भी मदद मिलती है इसलिए भरपूर पानी का सेवन करें अगर। आप ज्यादा पानी नहीं पी सकते हैं तो नींबू पानी, सोडा, शिकंजी, लस्सी, शर्बत इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News