05 MARFRIDAY2021 4:59:32 AM
Nari

अब क्यों नहीं रही पहले जैसी बात... पति-पत्नी में बढ़ रही दूरियों का कारण ये 9 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Feb, 2021 04:02 PM
अब क्यों नहीं रही पहले जैसी बात... पति-पत्नी में बढ़ रही दूरियों का कारण ये 9 बातें

शादी एक बहुत ही खूबसूरती रिश्ता होता है। लेकिन आजकल पति-पत्नी के रिश्ते की बात करें तो उनके बीच भी नेगेटिव स्पेस इतनी बढ़ गई है कि वो आपस में बात तक करना जरूरी नहीं समझते। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोग अपने रिश्तों व करीबियों से ज्यादा काम और सोशल मीडिया को महत्व दे रहे हैं। शादी के कुछ साल गुजरने के बाद पति-पत्नी अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की काबिलीयत जैसे खो देते हैं। उनका मन हताशा से भरने लगता है और धीरे-धीरे दोनों एक-दूसरे से दूर होते चले जाते हैं। ये दूरियां एक ऐसी कशमकश पैदा करती हैं जिस की शिकायत भी कपल्स एक-दूसरे से नहीं कर पाते।

इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल बढ़ा रहा दूरियां

कहीं ना कहीं इंटरनेट का बेहिसाब यूज रिश्तों में दूरियां भी डाल रहा है, खासकर पार्टनर्स में। जहां पहले काम से घर आने पर कपल्स आपस में अपनी बातें शेयर करते थे वहीं आजकल इंटरनेट का यूज उनकी पहली ऑप्शन बन गई है। रात को सोते समय भी कपल्स आपस में बात करने की बजाए मोबाइल फोन से चिपके रहते हैं, जो उनके बीच की दीवार और भी लंबी कर देता है।

PunjabKesari

जब परिवार से बढ़कर हो काम

सक्सेस के चक्कर में जहां पुरुष दिनभर ऑफिस के काम में लगे रहते हैं वहीं आजकल महिलाएं भी करियर कॉन्शियस हो चुकी हैं। इसके चलते कोई भी अपने काम से समझौता करने को तैयार नहीं। यहां तक कि ऑफिस से घर आने के बाद भी कपल्स के दिमाग में काम से जुड़ी बातें ही घूमती रहती हैं, जो पति-पत्नी के रिश्ते में दूरियां बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण है।

जब पेरेंट्स बनने के बाद खत्म हो जाता है रोमांस

ज्यादातर भारतीय कपल्स में देखा जाता है कि माता-पिता बनने के बाद वो जिम्मेदारियों में इस कद्र उलझ जाते हैं कि एक-दूसरे को समय ही नहीं दे पाते। एक तो रिश्ते से रोमांस गायब हो जाता है और दूसरा जिम्मेदारियों के चलते कपल्स चिढ़चिढ़े हो जाते हैं, जिसके कारण उनमें दूरियां बढ़ने लगती है। रिश्ते में पहले जैसा प्यार ना हो तो झगड़े भी होंगे ही।

मतभेद से मनभेद

अक्सर पति-पत्नी के बीज मतभेद से भी मनभेद हो जाते हैं, जिससे उनके बीच दूरियां पैदा होने लगती है। कई बार तो उनके बीच गलतफहमी इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता तलाक की तहलीज तक पहुंच जाता है। अगर पति-पत्नी समय रहते बातचीत कर अपनी समस्याएं सुलझा लें या काउंसलिंग करवा ले तो रिश्ते को टूटने से बचाया जा सकता है।

PunjabKesari

बातचीत नहीं करना

रिलेशनशिप ठीक रहे इसके लिए पति-पत्नी का आपस में बात करना बहुत जरूरी है लेकिन काम में बिजी होने , सोशल मीडिया या किसी वजह से वह एक-दूसरे से खुलकर बात ही नहीं कर पाते। रिश्ते में प्यार बना रहे इसके लिए जरूरी है कि व्यस्त होने के बाद भी एक-दूसरे से बात करें।

एक-दूसरे पर ताने कसना

पुरानी बातों को पकड़कर रखने से सिर्फ रिश्ते खराब ही होते हैं। जब पति-पत्नी एक-दूसरे को छोटी-छोटी बातों पर ताने कसते हैं या कड़वी बातें सुनाते हैं तो रिश्ते में दराब आ जाती है। कुछ कपल्स एक-दूसरे के माता-पिता और रिश्तेदारों से शिकायत करने लगते हैं जो बात को और भी बिगाड़ देता है।

परिवार की वजह से नोंक-झोंक

सिर्फ आपसी अनबन ही नहीं बल्कि परिवार की वजह से भी पति-पत्नी की नोंक-झोंक उनके बीच दूरियां बढ़ा देती हैं। पति चाहते हैं कि पत्नी उनके तौर-तरीकों से चले जबकि लड़कियां खुद को बदलने की बजाए परिवार को अपने तरीके से चलाना चाहती हैं। इसके कारण दोंनों में नोंक-झोंक होने लगती है और प्यार कहीं गायब हो जाता है।

प्यार जाहिर ना करना

प्यार दिखाने के लिए उसे जाहिर करना भी जरूरी है लेकिन इसकी जिम्मेदारी किसी एक की नहीं। अक्सर पति अपने प्यार को जाहिर नहीं कर पाते लेकिन औरतों का लगता है कि प्यार जताने की जिम्मेदारी सिर्फ पुरुषों की है। जबकि रिलेशनशिप को बचाने के लिए दोनों को ही अपना प्यार जाहिर करना चाहिए। चाहे आप काम में कितना भी बिजी हो लेकिन कभी-कभी अपने पार्टनर से प्यार भी जताएं।

पर्सनल स्पेस न मिलना

शादी के बाद कपल्स को वो पर्सनल स्पेस नहीं मिल पाती, जिनकी उन्हें जरूरत होती। पूरे समय घर और परिवार में उलझे रहने के कारण वो एक-दूसरे के साथ अकेले समय नहीं बिता और ना ही अपनी मन की बात शेयर कर पाते हैं, जो रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाता है।

PunjabKesari

Related News