26 APRFRIDAY2024 1:12:37 PM
Nari

Travel Places: भारत के इन किलों से दिखते हैं खूबसूरत समुद्री नजारे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2022 01:42 PM
Travel Places: भारत के इन किलों से दिखते हैं खूबसूरत समुद्री नजारे

भारत में घूमने के लिए बहुत सी जगहें पाई जाती हैं। धार्मिक स्थलों से लेकर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और शानदार किले यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। लेकिन जब बात आती है फैमिली ट्रिप की घर वालों में अकसर लड़ाई हो जाती है। लड़ाई का कारण है हर किसी की अलग-अलग पसंद होती है। किसी को समुद्री तटों का खूबसूरत नजारा देखना है तो किसी को ऐतिहासिक स्थल। तो चलिए आज आपको ऐसे ही कुछ सुंदर किलों के बारे में बताएंगे जिसमें खूबसूरत नजारों के साथ -साथ  तटीय इलाके भी हो।

मुरुद जंजीरा

महाराष्ट्र के गांव मुरुद जिला में मौजूद यह किला बहुत ही पुराना है। इस किले की खासियत है कि यहां की ऐतिहासिक गाथा और सुंदर नजारा लोगों का दिल मोह लेता है। यह अंडाकार का द्वीप है। यहां से आप अरब सागर के सुंदर नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं। दिलचस्पी की बात तो यह है कि इस किले का एक  दरवाजा है जिसे 'दरिया दरवाजा' कहा जाता है। यह दरवाजा समुद्र की ओर खुलता है। यह किला चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है। दूर दूर से लोग इस किले का खूबसूरत नजारा देखने आते हैं।

PunjabKesari

अंगुआड़ा किला

यह किला 17वीं सदी में बना था। पुर्तगाली कला से निर्मित यह किला अरब सागर और मांडवी नदी के खूबसूरत संगम को दर्शाता है। यह किला गोवा के केंडोलिम बीच पर बना हुआ है। यह खूबसूरत किला गोवा की राजधानी पणजी से 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। गोवा के इस किले की खूबसूरती इतने मनमोहक है कि यहां पर बहुत सी बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। उनमें से एक फिल्म है 'दिल चाहता है'।

PunjabKesari

दीव किला

यह एक बहुत ही विशाल किला है। इसका निर्माण पुर्तगालियों  ने करवाया था। व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इस किले का निर्माण करवाया गया था। इस किले में  बनी पुर्तगालियों की वास्तुकला की अलग ही झलक देखने को मिलती है। इस किले से आप प्रशांत महासागर के खूबसूरत दृश्य का आनंद उठा सकते हैं। इस किले का खूबसूरत नजारा पर्यटकों का दिल मोह लेता है।

PunjabKesari

 बेकल किला

यह किला केरल में स्थित है। प्रकृति की गोद में मौजूद इस किले से आप अरब सागर का शानदार नजारा ले सकते हैं। इस किले से सूर्यास्त के बाद का खूबसूरत नजारा पर्यटकों को खूब पसंद आता है। ए.आर . रहमान के गाने 'तू ही रे' में भी इस गाने को दिखाया गया है।  समुद्र के नजदीक इस किले की खूबसूरती  हर किसी  को बहुत ही पसंद आती है।

PunjabKesari

 

Related News