27 APRSATURDAY2024 9:36:30 PM
Nari

किडनी और हड्डियों को खराब कर देती हैं ये पेनकिलर दवाएं

  • Updated: 15 Sep, 2017 10:33 AM
किडनी और हड्डियों को खराब कर देती हैं ये पेनकिलर दवाएं

दर्द से राहत : बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती हैं। सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और पेट दर्द आदि आम समस्याएं है जो ज्यादातर लोगों में देखी जाती है। ऐसे में लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए बिना सोचे समझे पेनकिलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं जिससे उस समय के लिए तो दर्द दूर हो जाता है लेकिन इन पेनकिलर दवाओं से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। ऐसे में पेनकिलर दवाएं खाने से पहले इनसे होने वाले नुकसान के बारे में भी जरूर जान लें।



पेट सबंधित समस्याएं
अलग-अलग कंपनी की पेनकिलर खाने से एसिडिटी, उल्टी, डायरिया और पेट दर्द जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। 
PunjabKesari
किडनी खराब
कुछ लोग छोटी-सी प्रॉब्लम पर ही दर्दनाशक दवाओं का सेवन कर लेते हैं। ऐसे में वे इन दावईयों के आदि हो जाते हैं। अधिक मात्रा में पेनकिलर दवाईयां खाने से किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और इससे किडनी फेल भी हो सकती है।
PunjabKesari
ब्लड प्रैशर
ये पेनकिलर दवाएं कुछ देर के लिए तो दर्द से राहत दिला देती हैं लेकिन इससे हाई ब्लड प्रैशर जैसी समस्या हो जाती है।
PunjabKesari
हड्डियों पर बुरा प्रभाव
अक्सर जोड़ों में दर्द होने की वजह से लोग पेनकिलर दवाएं खाते हैं लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से हड्डियों पर बुरा साइड इफैक्ट पड़ता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा पेनकिलर दवाएं रीढ़ की हड्डी पर भी बुरा असर डालती हैं।


दिमाग पर असर
पेनकिलर दवाईयों का सबसे ज्यादा असर दिमाग पर पड़ता है। इनमें एक तरह का नशीला पदार्थ पाया जाता है जो दिमाग पर बुरा असर डालता है। 


 

Related News