28 APRSUNDAY2024 8:50:42 PM
Nari

Vastu Tips: बेडरुम से जुड़ी ये गलतियां बन सकती है रिश्तों में दरार का कारण

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jul, 2023 02:01 PM
Vastu Tips: बेडरुम से जुड़ी ये गलतियां बन सकती है रिश्तों में दरार का कारण

वास्तु शास्त्र ज्योतिषाशास्त्र का एक अंग है। इसका व्यक्ति के जीवन पर खास प्रभाव पड़ता है। मान्यताओं के अनुसार, जिन घरों में वास्तु सही होता है वहां कभी भी दरिद्रता, आर्थिक और मानसिक परेशानियां नहीं आती। इसके अलावा मां लक्ष्मी का भी घर में वास रहता है। परंतु वहीं यदि घर में वास्तु दोष हो तो नेगेटिविटी और घर के सदस्यों के आपस में झगड़े होने लगते हैं। यदि घर के बेडरुम में दोष हो तो शादीशुदा जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स....

न लगाएं ऐसी तस्वीर 

मान्यताओं के अनुसार, बेडरुम की दीवारों पर कभी भी देवी-देवताओं की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसे में यदि आप यहां कोई तस्वीर लगाना चाहते हैं तो राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाएं। इससे आपके रिश्ते मधूर होंगे। 

PunjabKesari

आईना न लगाएं 

बेडरुम में लगा हुआ आईना वास्तु दोष का कारण भी बनता है। इसे यहां लगाने से पति-पत्नी के बीच में झगड़ा रहता है और हर समय अनबन होती रहती है। यदि आपके रुम में आईना है तो सोते समय इसे ढक दें। 

यहां न लगाएं बेड 

पति-पत्नी के कमरे में यदि बेड सही दिशा में न लगाया जाए तो घर में नेगेटिविटी फैलती है और जीवन से सुख-समृद्धि दूर होती है। इसी कारण परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े भी होने लगते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कमरे में बेड दक्षिण या फिर पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari

न रखें भारी चीज 

बेडरुम के दक्षिण पूर्व दिशा में कोई भारी चीज नहीं रखनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में बिना मतलब के लड़ाई झगड़े होते हैं और रिश्तों में तनाव बढ़ने लगता है। 

झूठे बर्तन 

बहुत से लोग अपने वह रात में कोई भी चीज खाएं तो झूठे बर्तन बेड के पास ही रख देते हैं। परंतु झूठे बर्तन बेडरुम में रखने से मां लक्ष्मी रुठ जाती है और घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी बेडरुम के पास झूठे बर्तन न रखें। 

PunjabKesari
 

Related News