10 AUGWEDNESDAY2022 7:40:07 AM
Nari

खाने का स्वाद दोगुना कर देंगे ये Kitchen Tips, एक बार जरूर आजमाएं

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Feb, 2022 01:50 PM
खाने का स्वाद दोगुना कर देंगे ये Kitchen Tips, एक बार जरूर आजमाएं

किचन में काम करते दौरान महिलाओं की कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास व आसान किचन टिप्स लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप अपने खाने को और भी टेस्टी और हेल्दी बना सकती है। आइए जानते हैं इन किचन टिप्स के बारे में...

दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए

अक्सर बच्चों को दाल स्वाद ना लगने से वे इसे खाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे उबालने से पहले थोड़ा रोस्ट कर लें। इससे आपकी दाल और भी टेस्टी बनेगी। इसके साथ ही बच्चे इसे मजे-मजे से खा लेंगे।

 PunjabKesari

 दाल के पानी को फेंके नहीं यू करें इस्तेमाल

अक्सर दाल या सब्जी उबालते समय पानी बच जाता है। महिलाएं इसे बेकार समझकर फेंक देती हैं। मगर इसमें दाल व सब्जी के पोषक तत्व आ जाते हैं। ऐसे में आप इस बचे पानी को फेंकने की जगह इससे आटा गूंथ सकती है। इससे पकाई रोटियां और भी टेस्टी व हेल्दी होगी।

अब नहीं चिपकेंगे चावल

कई बार चावल बनाते समय वे चिपकने लगते हैं। इसके कारण ये देखने में तो बुरे लगते हैं ही साथ ही इसका स्वाद भी बिगड़ जाता है। इसतरह महिलाएं इसे फेंकना ही सही समझती है। मगर इस परेशानी से बचने के लिए आप चावल उबालने से पहले पानी में कुछ बूंदें या एक चम्मच तेल डालकर दें। इससे आपके चावल बिना चिपके खिले-खिले बनेंगे।

PunjabKesari


ऐसे बनेगी गाढ़ी ग्रेवी

अगर आपको भी सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी करने में परेशानी आती हैं तो आप इसमें नारियल का बुरा या पेस्ट मिलाएं। इससे आपकी ग्रेवी गाढ़ी होने के साथ और भी टेस्टीब बनेगी। इसके अलावा आप इसमें काजू का पेस्ट भी मिला सकते हैं।

फटे दूध का पानी यूं करें इस्तेमाल

कई बार दूध खराब होने पर इसके फट जाने की समस्या हो जाती है। इस फटे दूध से महिलाएं पनीर बनाकर इसके पानी को फेंक देती है। मगर आप इस पानी को आटा गूंथने में इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपकी रोटियां और भी मुलायम व टेस्टी बनेंगी।

pc: freepik

Related News