22 JANFRIDAY2021 4:27:59 PM
Nari

पथरी से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2020 10:41 AM
पथरी से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

शरीर में किडनी स्टोन यानी पथरी की समस्या आज के समय में लोगों में आम देखने को मिल रही हैं। यह यूरीन में कई रासायनिक तत्व जैसे कि यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड के कारण बनती है। इसके अलावा अनियमित खाने, विटामिन डी का भारी मात्रा में सेवन, पानी की कमी के कारण शरीर में किडनी स्टोन हो जाता है। ऐसे में असहनीय दर्द सहना पड़ता है। वैसे तो इससे कई दवाइयों या ऑप्रेशन की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है। मगर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी किडनी स्टोन की समस्या से राहत मिल सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में...

पत्थरचट्टा और मिश्री

पत्थकचट्टा में कई औषधीय गुण पाएं जाते है जो शरीर को बीमारियां लगने का खतरा कम करता है। इसके साथ ही इसके पत्तों को पेट और किडनी संबधी कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर पथरी होने की समस्या में यह रामबाण औषधीय के रूप में यूज किया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने के लिए पत्थरचट्टा के पौधे के 1 पत्ता लेकर उसमें थोड़ी सी पीसी हुई मिश्री मिक्स कर खाना चाहिए।

Image result for, patharchita

इलायची पानी

शरीर में पथरी होने की समस्या में 1 गिलास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के 1 टेबलस्पून दाने, 1 टेबलस्पून मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी निकालकर भिगोएं। इस तैयार पानी का नियमित रूप से सुबह सेवन करने से कुछ ही दिनों में किडनी स्टोन शरीर से बाहर निकल जाएगी। आप चाहे तो इन में पड़ी ये सभी चीजें खा भी सकते है। 

Image result for elaichi water,nari

आंवला और जामुन

रोज सुबह 1-1 टेबलस्पून आंवला और जामुन का पाउडर खाने से पथरी के इलाज में मदद मिलती है। आपको ये पाउडर बाजार से आसानी से मिल जाएंगे। अगर कही आप इसे चाहे तो इन्हें घर पर सूखाकर भी इनका पाउडर बना सकते है। 

Image result for amla powder,nari

पपीते की जड़

किडनी स्टोन की परेशानी पर पपीते की जड़ काफी फायदेमंद होती है। इसका पानी बनाने के लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को पानी से धो लें। बाद में इसे 1 गिलास पानी में थोड़ी देर भिगोएं और तैयार घोल को छननी की मदद से छान कर पिएं। इस पानी का रोजाना सेवन करने से पथरी को गलने में मदद मिलती है। ऐसे वह कुछ ही दिनों में यूरिन द्वारा बाहर निकल जाती है। 

भरपूर पानी का करें 

नियमित रूप से खूब सारा पानी पीना चाहिए। इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलता है। इसके साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत हो बॉडी हाइड्रेट होती है।  इससे पथरी को बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीने से पथरी को शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है। 

Image result for girl drinking water,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News