26 APRFRIDAY2024 11:30:27 PM
Nari

Skin Care Tips: चेहरा धोते समय की गई ये गलतियां बनती हैं झुर्रियों का कारण

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 24 Mar, 2021 05:33 PM
Skin Care Tips: चेहरा धोते समय की गई ये गलतियां बनती हैं झुर्रियों का कारण

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे चेहरा अपना नूर खो देता है। 40 प्लस होते ही महिलाओं के चेहरे पर साफ झुर्रियां दिखाई देती हैं। लेकिन आज कल के लाइफस्टाइल में तो यंग लड़कियों के चेहरे पर भी झुर्रियां हो जाती हैं। समय से पहले झुर्रियां होने के कईं कारण हो सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि इनमें आपके चेहरा धोते समय और स्किन केयर से जुड़ी यह गलतियां भी हो सकती हैं। झाइयों और झुर्रियों को हटाने के लिए आप बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करती होंगी लेकिन आज हम आपको यहां कोई पैक बताने नहीं आए हैं बल्कि आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे जो आप अकसर रूटीन में करती हैं और वही चेहरे पर झुर्रियों का कारण बनती हैं।

चेहरा धोते समय न करें ये गलतियां

PunjabKesari

आप चेहरा क्यों धोती हैं? ताकि वह साफ हो जाए और उससे डस्ट निकल जाए लेकिन अगर यही तरीका आप पर भारी पड़ जाए तो? अगर आप झुर्रियां फ्री स्किन चाहती हैं तो आप ये गलितयां न करें

. चेहरे को तेजी से धोना
. फेस वॉश लगाते समय चेहरे को जोर जोर से रगड़ना
. ज्यादा ठंडे और गर्म पानी से चेहरा धोना
. हाई पीएच वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

इस तरीके से धोएं चेहरा

. धीरे-धीरे चेहरा करें वॉश
. कॉटन बॉल्स से करें चेहरा साफ
. दूध और गुलाब जल से करें चेहरा साफ
. हल्के हाथों से करें चेहरे की मसाज

2. ब्लीच का इस्तेमाल करें सोच समझकर

लड़कियां चेहरे पर ग्लो के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। चाहे ब्लीच चेहरा साफ करती हो लेकिन यह बहुत ज्यादा स्ट्रांग होती है जिसके कारण आपके चेहरे पर झुर्रियां पैदा  हो जाती हैं इसलिए ज्यादा ब्लीच से भी बचें।

PunjabKesari

3. मसाज के वक्त न करें गलतियां

अगर आप खुद मसाज करती हैं या फिर कहीं बाहर से मसाज करवाती हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि ऐसी किसी चीज का इस्तेमाल न करें जो हार्ड हो। साथ ही उन हाथों से भी मसाज न करवाएं जो सॉफ्ट न हो। क्योंकि अगर आप हार्ड हाथों से मसाज करवाएंगी तो चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाएंगी।

4. झुर्रियों को कम करने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

अगर आप झुर्रियों को कम करने के लिए किसी भी एंटी एजिंग सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो आज से इसे बंद कर दें क्योंकि इनमें ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी स्किन को अंदर से खराब करते हैं।

इन तरीकों से आप न सिर्फ हेल्दी बल्कि झुर्रियां फ्री स्किन भी पा सकती हैं।

Related News