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Anti Ageing: चेहरे की झुर्रियां होगी गायब, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Apr, 2022 10:37 AM
Anti Ageing: चेहरे की झुर्रियां होगी गायब, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर भी दिखना शुरु हो जाता है। गलत खान-पान आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी गहरा असर डालता है। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आपको डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। छोटी उम्र में ही महिलाओं की चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। जिसके कारण उनकी खूबसूरती पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी झुर्रियों को मिटाने में मदद करेंगे...

कैसे होती है झुर्रियां 

जैसे-जैसे स्किन में ड्राईनेस बढ़ने लगती है। आपकी त्वचा ढील पड़ जाती है। जिसकी वजह से आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखने लगती हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप डाइट में एंटी-एजिंग फूड शामिल कर सकते हैं। 

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विटामिन्स सी  

विटामिन्स सी युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में कसावट लाने में मदद करेंगे। आप डाइट में नींबू, संतरा, ब्रोकली, अनार, स्ट्रॉबरी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। नियमित तौर पर फलों का सेवन करें। 

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स्प्राउट्स को करें शामिल 

आप सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन जरुर करें। ये आपको एनर्जी देने के साथ-साथ आपको तनाव से भी दूर रखेंगे। इनमें विटामिन-सी और विटामिन ए  भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये विटामिन आपके चेहरे को सूर्य के किरणों से बचाने में भी मदद करेंगे। जिससे आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं दिखेंगी। 

फ्लैक्स सीड्स 

चेहरे की त्वचा को जवान दिखाने के लिए कालेजन नामक हार्मोन की जरुरत होती है। कालेजन त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट्स से मिलता है। ओमेगा-3 और फैटी एसिड आपकी त्वचा पर झुर्रियां कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये आपकी त्वचा को उम्र से ज्यादा जवां दिखाने में भी मदद करेंगे। फ्लैक्स सीड्स में दोनों ही तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप इनका सेवन दूध में मिलाकर कर सकते हैं। 

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सूखे मेवे 

आप चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए सूखे मेवे को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें फैट, मिनरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं। आप झुर्रियों मिटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरुर करें। ये आपकी त्वचा को भरपूर पोषण देने में भी मदद करेंगे। आप डाइट में पिस्ता, बादाम, अखरोट और काजू शामिल कर सकते हैं। 

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