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गले की चर्बी को नेचुरल तरीके से कम करेंगे ये 5 व्यायाम

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 Jun, 2021 05:50 PM
गले की चर्बी को नेचुरल तरीके से कम करेंगे ये 5 व्यायाम

चेहरे के साथ गले की खूबसूरती और परफेक्ट शेप आपकी दमदार पर्सनैलिटी के लिए बहुत अहमियत रखती है। गले पर जमा फैट खूबसूरती को खराब कर देता है। जिससे डबल चिन आने लगती है, जोकि देखने में गंदी लगती है। ऐसे में गले के फैट कम करने के लिए कुछ लड़कियां तो दवाइयों का सहारा भी लेती हैं लेकिन कई बार उसके साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। मगर आज हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज बताएंगे, जिससे आपके गले की एक्सट्रा फैट कुछ समय में ही गायब हो जाएगी।

ब्लोइंग एयर

इस एक्सरसाइज के लिए जितना हो सके अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और अपने मुंह से हवा बाहर निकालें। इससे चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां काम करती हैं। इस प्रक्रिया को लगभग 10 से 20 सेकंड तक करें। फिर अपनी गर्दन को धीरे-धीरे उस स्थिति में वापिस ले आएं। 

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लिप पुल 

लिप पुल में निचले होंठ को उठाकर निचले जबड़े को बाहर निकालना है। यह चेहरे की मांसपेशियों को ऊपर उठाने, गर्दन की चर्बी को कम करने और आपको यंग दिखने में मदद करता है।

फिश फेस 

इस एक्सरसाइज के लिए अपने गालों और होंठों को अंदर की तरफ खींच कर रखें। यह चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने और अतिरिक्त वसा को निकालने के लिए बहुत अच्छा है। इस प्रक्रिया को लगभग 5 से 10 सेकंड तक करें।

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बॉल एक्सरसाइज

इसके लिए एक गेंद को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें। अपनी ठुड्डी को धीरे-धीरे नीचे की तरफ धकेलें और विपरीत दिशा से गेंद पर दबाव डालें। इस प्रक्रिया को लगभग 20 से 30 बार करें।

च्विंगम चबाएं

गले की फैट कम करने के लिए यह सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। रोजान आधा घंटे च्विंगम चबाने से गर्दन के चारों ओर जमा फैट कम होने लगती है। दिन में दो से तीन बार च्यूंइग गम जरूर चबानी चाहिए। 

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